डॉ. भीमराव आंबेडकर की 132वीं जयंती पर जयपुर में अम्बेडकर रन फॉर इक्वालिटी का आयोजन

Ambedkar Jayanti 2023: 14 अप्रैल यानी डॉ. भीमराव आंबेडकर (Ambedkar Jayanti) की जयंती पर आज शहर में मानो जन सैलाब उमड़ पड़ा हुआ है। आज उनकी 132वीं जयंती मनाई जा रही है। बता दें कि इंदौर के महू में उनकी जन्मस्थली अब डॉ. आंबेडकर नगर के नाम से जानी जाती है। यहां स्मारक पर सुबह से ही लोगों की कतारें लगी हैं। दलितों के लिए संघर्ष करने वाले आंबेडकर के हजारों अनुयायियों का भीम जन्मभूमि स्मारक पर गुरुवार से ही अस्थि कलश के दर्शन के लिए आने का सिलसिला शुरू हो गया। वहीं महिलाओं को सशक्त बनाया।

बॉलीवुड अभिनेता जिमी शेरगिल ने दिखाई हरी झंडी

समाज में समानता, एकता और भाईचारे के साथ स्वस्थ भारत का संदेश देने वाली अम्बेडकर रन फॉर इक्वालिटी का आयोजन हुआ। संविधान निर्माता बाबा साहब अम्बेडकर जयंती पर जयपुर सहित विभिन्न जिलों और विभिन्न राज्यों से आए धावक गुलाबी सीटी के नाम से प्रसिद्ध जयपुर की सड़कों पर दौड़ते हुए नजर आए। एकता नव निर्माण ट्रस्ट की ओर से आयोजित मैराथन को बॉलीवुड अभिनेता जिमी शेरगिल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आरएएस अधिकारी सुनील भाटी और बृजेश चांदोलिया ने बताया कि एकता नवनिर्माण ट्रस्ट द्वारा पांचवी बार अम्बेडकर रन फॉर इक्वालिटी का आयोजन किया गया है, जिसमें हर वर्ग और हर उम्र के धावकों ने पांच किलोमीटर, दस किलोमीटर और 21।09 कि।मी के रूट पर दौडकर कदम से कदम मिलाए।

एकता और समानता का संदेश

ऐसे आयोजन से समाज में न केवल एकता और समानता का संदेश जाता है, बल्कि स्वास्थ्य के प्रति भी लोगों में जागरूकता बढ़ती है। रन फॉर इक्वलिटी रूट गांधी सर्किल जेएलएन मार्ग से झालाना की और होते हुए अक्षय पात्र चौराहा से यू टर्न होते हुए पुनः गांधी सर्कल तक का रहा। समानता की दौड़ में तीन वर्गों में विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। बांसवाड़ा जिले में डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती आज मनाई जा रही है। शहर और जिले के हर गांव में बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया जा रहा है।

बाबासाहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किए

राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर जयपुर मार्ग पर स्थित अंबेडकर सर्किल पर बाबासाहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की जा रही है। जिले के कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा और नगर परिषद सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी सहित सभी पार्षदों ने बाबासाहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और उन्हें याद किया। साथ ही सुबह से ही विभिन्न सामाजिक संगठनों और समाज के लोगों ने भी बाबासाहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की है।

कई पार्षदों अंबेडकर सर्कल पहुंचे

पूरा जिला अंबेडकर सर्कल बाबा साहेब अमर रहे के नारों से गूंज उठा, जिले के हर गांव में भी बाबा साहेब को आज याद किया गया। नगर परिषद सभापति जैनेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि आज बाबासाहेब की जयंती है और आज हम नगर परिषद से अभी पार्षदों के साथ अंबेडकर सर्कल पहुंचे और बाबासाहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की है।अंबेडकर सर्कल बाबा साहेब अमर रहे के नारों से गूंज उठा, जिले के हर गांव में भी बाबा साहेब को आज याद किया गया और उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।

 

SHARE
Nisha Parcha

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

1 month ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago