Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानAir Force Vayu Shakti Yudh Abhyas On March 5 : इस बार...

Air Force Vayu Shakti Yudh Abhyas On March 5 : इस बार महिला पायलट भी होगीं युद्धाभ्यास का हिस्सा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, जैसलमेर:

Air Force Vayu Shakti Yudh Abhyas On March 5 : राजस्थान के जैसलमेर में 10 फरवरी को होने वाला एयरफोर्स का युद्धाभ्यास वायुशक्ति-2022 अब 5 मार्च को आयोजित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस युद्धाभ्यास में लगभग 140 विमान हिस्सा लेगें। इस युद्धाभ्यास अभ्यास में अलग-अलग तरह की मिसाइलों और फाइटरों का इस्तेमाल किया जाएगा।

जिनकी सहायता से दुश्मनों के ठिकानों पर हमला बोलने का अभ्यास किया जाएगा। यह भी बताया जा रहा है कि इस अभ्यास में रफाल की अत्याधुनिक मिका मिसाइल का प्रदर्शन देखने को मिल सकता है।

तीन साल में एक बार होता है अभ्यास

वायुशक्ति अभ्यास तीन साल में एक बार किया जाता है। इस अभ्यास में वायु सेना सभी यूनिटें हिस्सा ले रही हैं। इस अभ्यास में अलग-अलग तरह कि कई आपरेशन का अभ्यास किया जाता है। जैसे डिफेंसिव काउंटर एयर, आॅफेंसिव काउंटर एयर, काउंटर एयर स्ट्राइक, सप्रेस एनिमी एयर डिफेंस और टारगेट आफ अपॉर्चुनिटी इसमें शामिल होने की संभावना है।

वहीं यह भी संभावना जताई जा रही है कि इन अभ्यास में सभी रफाल विमान हिस्सा ले सकते हैं। क्योंकि यह बताया जा रहा है कि सभी 36 विमानों की आपूर्ति फरवरी के पहले सप्ताह में पूरी हो सकती है। ऐसे में वायुशक्ति अभ्यास में हमें सभी रफाल विमानों की हिस्सेदारी देखने को मिल सकती है।

इस बार महिला पायलट भी लेंगी हिस्सा

इस बार वायुशक्ति युद्धाभ्यास में पहली बार महिला पायलट भी हिस्सा लेने जा रही है। महिला पायलट इस युद्धाभ्यास में मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगी। बता दें कि अब तक भारतीय वायु सेना में 10 महिला पायलट लड़ाकू भूमिका में शामिल हो चुकी हैं। और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इनमें से कम से कम तीन पायलट इस अभ्यास में हिस्सा ले सकती हैं।

Air Force Vayu Shakti Yudh Abhyas On March 5

Also Read : REET Paper Leak Case in Lok Sabha भाजपा सासंदो ने की परीक्षा रद्द कर सीबीआई जांच की मांग

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular