Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थानAgri Expo-2022 : मुख्यमंत्री ने किया जोबनेर कृषि विश्वविद्यालय में 'एग्री एक्सपो-2022'...

Agri Expo-2022 : मुख्यमंत्री ने किया जोबनेर कृषि विश्वविद्यालय में ‘एग्री एक्सपो-2022’ का उद्घाटन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोई भी व्यक्ति, समाज, संगठन अथवा संस्थान हो, उसकी साख कायम रहना बहुत जरूरी है।

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, जयपुर।
Agri Expo-2022 : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि हमारी सरकार ने जो कहा वो करके दिखाया है। राजस्थान देश का पहला राज्य है जिसने कृषि का अलग बजट पेश करने की घोषणा की थी। इस साल हमने अलग कृषि बजट पेश करते हुए इस क्षेत्र के लिए करीब 79 हजार करोड़ रूपये की धनराशि का प्रावधान किया है। आने वाले समय में हमारे किसान भाई कैसे खुशहाल बनें और उन्हें अपने उत्पादों की उचित कीमत कैसे मिले इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। (Agri Expo-2022)

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सोमवार को श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विष्वविद्यालय, जोबनेर में तीन दिवसीय हाईटेक एग्री एक्सपो-2022 (Hi-Tech Agri Expo-2022) (कृषि मेला) के उद्घाटन कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमने सिर्फ किसानों के हित की बात नहीं की बल्कि इस दिशा में कदम उठाए हैं। पिछले तीन साल में लिए गए हमारे फैसले दर्शाते हैं कि किसानों के कल्याण के लिए हमारी सरकार समर्पित भाव से प्रयास कर रही है। (Agri Expo-2022)

कोटा और जोधपुर में भी कृषि विश्वविद्यालय खोले गए

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि कोई भी व्यक्ति, समाज, संगठन अथवा संस्थान हो, उसकी साख कायम रहना बहुत जरूरी है। जोबनेर कृषि महाविद्यालय ने भी अपनी एक साख कायम की थी। इसी साख को देखते हुए जोबनेर से आए किसानों की मांग पर हमारी सरकार ने वर्ष 2013 में इसे राव साहब श्री कर्ण नरेन्द्र के नाम पर कृषि विश्वविद्यालय बनाने का फैसला किया। इसके साथ ही उसी वर्ष कोटा और जोधपुर में भी कृषि विश्वविद्यालय खोले गए। (Agri Expo-2022)

तीन दिवसीय कृषि मेले का लाभ किसानों को मिलेगा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि कृषि विश्वविद्यालयों का यह प्रयास होना चाहिए कि उनके वहां हो रहे शोध कार्याें का लाभ किसान के खेतों तक कैसे पहुंचे। उन्होंने कहा कि खेत-खलिहान के साथ ही घर की छतों पर पानी की एक-एक बूंद कैसे बचाई जाए यह सभी को सोचना होगा। उन्होंने श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय को फव्वारा सिंचाई एवं बूंद-बूंद सिंचाई के लाभ किसानों को समझाने की दिशा में कार्य करने को कहा। साथ ही, उम्मीद जताई कि तीन दिवसीय कृषि मेले का लाभ किसानों को मिलेगा। (Agri Expo-2022)

प्रगतिशील किसानों का सम्मान

कार्यक्रम में प्रगतिशील किसान भैरूराम जाट, सीताराम यादव, गंगाराम सेपट, रणजीत सिंह जाट एवं सुरेन्द्र अबाना को कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया। गहलोत ने इससे पहले फीता काटकर कृषि मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं परिसर में पौधा रोपा। उन्होंने फसलों पर छिडकाव के लिए काम आने वाले ड्रोन का भी शुभारम्भ किया और उसके बारे में भी जानकारी ली, साथ ही कृषि विश्वविद्यालय की स्मारिका का विमोचन किया। (Agri Expo-2022)

नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कौशल विकास केन्द्र के नवनिर्मित भवन, उन्नत जैविक खेती प्रयोगशाला के नवनिर्मित भवन और अकादमिक ब्लाॅक, श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि व्यवसाय प्रबन्धन महाविद्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया। साथ ही कृषि महाविद्यालय, कुम्हेर (भरतपुर) एवं कृषि महाविद्यालय फतेहपुर कैम्पस में अधिष्ठाता आवास एवं कन्या छात्रावास और कृषि महाविद्यालय, लालसोट में अधिष्ठाता एवं कार्मिक आवास के साथ भूजल जलाशय और नवनिर्मित ओवरहैड टैंक का भी उद्घाटन किया। श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय, जोबनेर के कुलपति प्रो. जीत सिंह सन्धू ने स्वागत उद्बोधन में विश्वविद्यालय द्वारा किए जा रहे शोध एवं किसानों के लिए अपनाए जा रहे नवाचारों के बारे में जानकारी दी। (Agri Expo-2022)

Also Read :  Chief Minister Ashok Gehlot ने कहा-एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को दिया जाएगा निशुल्क फोन

Also Read : BJP State Spokesperson रामलाल शर्मा ने कहा- कानून व्यवस्था तोड़ने वाले नेताओं को पार्टी से निलंबित करे सरकार

Also Read : Rajasthan Legislative Assembly : इंदिरा गांधी नहर में गंदा पानी छोड़ने से गरमाई सियासत

Also Read : Fire in The Forests of Sariska : सरिस्का के जंगलों में लगी भीषण आग, वन विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular