Friday, July 5, 2024
Homeराजस्थानWHO की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा नमक बन सकता है मौत का...

WHO की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा नमक बन सकता है मौत का कारण

- Advertisement -

जयपुर: (WHO Report On Salt) वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने एक ऐसा दावा किया है। जिसे सुनकर हर कोई दंग रह गया। WHO ने बताया है कि ज्यादा नमक खाने से शरीर के अंदर कई बीमारियां घर कर लेती हैं। WHO ने 2025 तक लोगों के खाने में से 30% नमक को कम करने का लक्ष्य भी रखा है और उन्होंने यह भी बताया कि नमक के सेवन से कई सारी परेशानियां दिन प्रतिदिन शरीर में जन्म लेती है।

कई शहरों में नमक के सेवन के ऊपर कानून बना चुके हैं

आपको बता दें कि WHO ने एक रिसर्च में पाया है कि ज्यादा नमक खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां घर बना लेती है। इसको देखते हुए उन्होने कई एडवाइजरी भी जारी की है और यह सलाह दी है कि लोगों को अपने खाने में से नमक की मात्रा को कम करना चाहिए। इसके साथ ही WHO ने बताया है केवल 9 देश ऐसे हैं। जो नमक के सेवन के ऊपर कानून बना चुके हैं।

जिनमें ब्राजील, चिली, चेक गणराज्य, लिथोनिया, मलेशिया, मेक्सिको, साउथ अरेबिया, स्पेन और उरुग्वे भी शामिल है। तो वहीं भारत को लेकर WHO ने कहा है कि भारत में लोग 10.8 ग्राम नमक का सेवन रोजाना करते हैं। जिसकी कटौती करती हुए उन्हें इस नमक के सेवन को 5 ग्राम कर देना चाहिए क्योंकि इससे उनके शरीर में किसी भी घातक परिणाम का काम होगा और ज्यादा नमक लेने से हार्ट अटैक स्ट्रोक हाई ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है।

अचानक मौत का कारण ज्यादा नमक का सेवन ही है

WHO के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस के मुताबिक दुनिया भर में ज्यादा नमक खाना बीमारी का कारण बनता है और अचानक होने वाली मौत का मुख्य कारण ज्यादा नमक का सेवन ही है। बता दें कि खाने में अधिक सोडियम मौत के आंकड़ों को बढ़ाता हैं।

रिपोर्ट बताती है कि सोडियम की मात्रा ज्यादा होने से शरीर में हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी स्वास्थ्य समस्या खतरा बन रही है इसीलिए WHO ने सभी देशों से अपील की है कि वह इस मामले पर सख्त नीतियां और कानून बनाएं और लोगों के खाने से नमक के सेवन को सीमित करवाएं क्योंकि ज्यादा नमक के सेवन से होने वाली बीमारियों में वक्त से पहले मौत के आंकड़े को कम किया जा सकता है।

सीधा नमक के अंदरकई तरह के तत्व पाए जाते हैं

आजकल लोगों के बीच सीधा नमक यानी कि रॉक सॉल्ट का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। भारत में पहले लोग सिर्फ व्रत के समय सेंधा नमक का सेवन करते थे लेकिन आजकल लोग रोजमर्रा के खाने में भी सेंधा नमक का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो जानने वाली बात यह है कि क्या सेंधा नमक साधारण नमक की तुलना में सही है। तो बता दे कि सीधा नमक के अंदर मैग्निशियम, सल्फर, कैलशियम, पोटैशियम और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं।

जो हड्डियों, मांसपेशियों, पाचन और ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं लेकिन कुछ रिपोर्ट्स की मदद से यह भी कहा गया है कि सीधा नमक के अंदर कुछ ही परसेंट सोडियम की मात्रा कम होती है। तो इससे लंबे समय के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हो या फिर साधारण नमक का, इसके लिए जल्द से जल्द एक अटूट उपाय ढूंढना अति आवश्यक है।

लोगों को बदलनी चाहिए अपनी ये आदते

  • अपने रोज के खाने में सोडियम की मात्रा को कम करने के लिए रोजाना के खाने में भी नमक की मात्रा को कम करें।
  • भारतीय व्यंजनों में तेज नमक खाने का चलन है और कुछ लोग खाने के ऊपर से भी नमक छिड़क के या फिर अलग से खाते हैं। इस आदत को तुरंत बदलना चाहिए।
  • खाने में ऊपर से नमक डालकर खाना बिल्कुल भी उचित नहीं इससे हॉट और किडनी की दिक्कतें ज्यादा बढ़ सकती हैं।
  • खाने के साथ पका हुआ नमक ज्यादा बेहतर सलाद में नमक की जगह नींबू निचोड़ कर खाएं।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular