Tuesday, July 2, 2024
Homeराजस्थानजाने मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के मौसम का हाल, लोगों को...

जाने मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के मौसम का हाल, लोगों को मिल सकती है गर्मी से राहत

- Advertisement -

जयपुर: (weather condition of rajasthan) मार्च के महीने में गर्मी ने लोगों का बुरा हाल कर रखा है। अगर बात करे राजस्थान की तो पूर्वी राजस्थान के कोटा, अजमेर, भरतपुर व जयपुर संभाग में आज बरसात की पूरी संभावना है। जिससे राजस्थानी लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग की मानें तो आज यानी मंगलवार दोपहर बदालों की गरज के साथ कहीं-कहीं हल्की बरसात और कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलने की भी संभावना हैं।

इनसे अलग संभाग की बात करें तो जोधपुर, बीकानेर संभाग में मंगलवार और बुधवार दोनो दिन मौसम शुष्क बना रहेगा। मौसम विभाग ने प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ 16 एवं 17 मार्च को सक्रिय होने की संभावना जताई है। इसके प्रभाव से राज्य में पुनः थंडरस्टॉर्मव बारिश की शुरूआत हो सकती है।

इन दिनों रात और दिन के तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी

राजस्थान में इन दिनों रात और दिन के तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी है। हालांकि सोमवार यानी 13 मार्च को प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बरसात हुई मगर इससे लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली।

सोमवार 13 मार्च सर्वाधिक तापमान जोधपुर के फलौदी में 38.4 डिग्री सेल्सियस एवं रात में सर्वाधिक तापमान बीकानेर में 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। राज्य के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के ऊपर दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 20.2 एवं अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने आज मंगलवार को प्रदेश के पूर्वी जिलों में बरसात एवं पश्चिमी जिलों में मौसम शुष्क रहने की चेतावनी जारी की है।

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular