Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थानA Good News for Farmers : गहलोत सरकार ने दी किसानों को...

A Good News for Farmers : गहलोत सरकार ने दी किसानों को सौगात

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, केकड़ी।
A Good News for Farmers : नीलगाय आवारा पशुओं के चलते खेत में खड़ी फसल को काफी नुकसान होता था, इसके लिए राजस्थान सरकार (Rajasthan government) ने तारबंदी योजना का सरलीकरण करते हुए किसानों को सौगात दी है। इस योजना के लागू होने से किसानों की खेतों में खड़ी फसल के तारबंदी हो सकेगी, जिसके चलते आवारा पशु नीलगाय खेतों में खड़ी फसल को चौपट नहीं कर पाएंगे।
किसानों की फसल को नीलगाय चौपट कर देती थी लेकिन सरकार की घोषणा के बाद किसानों को बड़ी राहत मिली है। सरकार की घोषणा के बाद किसानों द्वारा खून पसीने से पैदा की गई फसल को नुकसान नहीं होगा। किसानों को खेतों में खड़ी फसल की सुरक्षा के लिए तारबंदी करने में अब साथी किसानों का मुंह नहीं ताकना पड़ेगा। तारबंदी योजना में समूह को योजना का लाभ देने की शर्त को समाप्त कर व्यक्तिगत किसान को लाभ देने की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने बजट में घोषणा की है साथ ही न्यूनतम क्षैत्र फल भी 1. 5 हेक्टेयर जमीन कर दी है। (A Good News for Farmers )

तारबंदी योजना का किसानों को मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार बारिश कम होने से कृषि योग्य जमीन भी कम होती जा रही है और चारागाह भूमि पर अतिक्रमणकारियों द्वारा अतिक्रमण करने के बाद वनस्पति कम हो जाने से वन्यजीव नीलगाय और आवारा पशु खेतों की ओर रुख कर रहे हैं। ऐसे में किसानों के सामने अपनी फसल को बचाने की ज्यादा चिंता रहती है। सरकार ने भी फसलों को आवारा पशुओं से बचाने के लिए तारबंदी योजना चलाई। (A Good News for Farmers )

किसानों को दिया जाता है अनुदान

किसानों को फसल की सुरक्षा के लिए खेत की तारबंदी करने के लिए अनुदान दिया जाता है। वर्तमान में कृषि विभाग की ओर से 3 किसानों को यूनिट समूह के रूप में 3 हेक्टेयर जमीन के लिए तारबंदी पर अनुदान दिया जाता है। इससे कई बार पड़ोसी किसान से तालमेल नहीं बैठने के कारण योजना का लाभ नहीं मिल पाता है। इसको देखकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने तारबंदी योजना का सरलीकरण कर दिया है। (A Good News for Farmers )

Also Read : High Court Chief Justice Akil Qureshi : बेरोजगारी की समस्या करनी होगी हल नहीं होते रहेंगें पेपर लीक

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular