होम / 75 Rs Month : 75 रुपये महीने पर 13 वर्षों से सरकारी नौकरी कर रहा हैं यह व्यक्ति

75 Rs Month : 75 रुपये महीने पर 13 वर्षों से सरकारी नौकरी कर रहा हैं यह व्यक्ति

• LAST UPDATED : March 7, 2022

इंडिया न्यूज, श्रीगंगानगर : 
75 Rs Month : राजस्थान में एक सरकारी सेवक सिर्फ 75 रुपये प्रतिमाह की सैलेरी पर गत बीते 13 वर्षों से काम करते आ रहा है। यह सरकारी कर्मचारी सरकारी सिस्टम के बदहाली का शिकार हो गया है। सरकारी सिस्टम और लाल फीताशाही का शिकार हुआ यह सरकारी सेवक राज्य सरकार से अपने बकाया हक की मांग कर रहा है। उसने अपने हक की मांग करते हुए कहा कि यदि उसकी हक नहीं दी जाती तो उसे फांसी पर चढ़ा दी जाए। ताकि उसे और शोषण का शिकान न बनना पड़े। उक्त कर्मचारी ने बताया कि उसने अपना हक पाने के लिए कोर्ट में कानूनी लड़ाई लड़कर उसे जीत चुका है। इसके बावजूद उसे कोई लाभ नहीं हुआ है।

1985 में दी गई थी नियुक्ति 75 Rs Month

यह मामला मरुधरा के सरहदी जिले श्रीगंगानगर का है। मिली जानकारी के अनुसार जिले के पदमपुर अस्पताल में स्वीपर के पद पर कार्यरत 57 वर्षीय बलराम भाटिया महज 75 रुपये के महीने पर नौकरी कर रहे हैं। बलराम भाटिया को वर्ष 1985 में अंशकालीन स्वीपर पद पर नियुक्ति दी गई थी। इसके बाद उसे वर्ष 1989 में हटा दिया गया। ऐसे में बलराम भाटिया ने लेबर कोर्ट में जाकर अपनी नौकरी के लिये लड़ाई लड़ी और जीत भी गए। (75 Rs Month)

2009 से दी जा रही है 75 रुपये 

20 वर्ष लंबी लड़ाई के बाद वर्ष 2002 में लेबर कोर्ट ने बलराम भाटिया के हक में फैसला सुनाया। इसके खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने हाई कोर्ट में रिट लगाई लेकिन वह खारिज हो गई। लेबर कोर्ट ने बलराम भाटिया की सेवाओं को लगातार मानते हुए 2001 से बहाली के आदेश दिए थे। इस पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 मार्च 2009 में बलराम भाटिया को पदमपुर अस्पताल में स्वीपर पद पर नियुक्ति दी। 2009 से लेकर उसे आज तक महज 75 रुपये महीने का वेतन दिया जा रहा है। (75 Rs Month)

लेबर कोर्ट ने पक्ष में दो बार सुना चुका हैं फैसला

लेबर कोर्ट ने नियुक्ति के 10 वर्ष बाद 5 सितंबर 1995 से नियमित कर्मचारी घोषित कर संशोधित चयनित वेतनमान देने के आदेश दिए थे। इसके बाद 15 दिसंबर 2015 को भी लेबर कोर्ट ने एक और निर्णय दिया। उक्त निर्णय में उसकी सेवाएं 5 सितंबर 1995 से नियमित करने के साथ ही 3 माह में सभी परिलाभ देने का निर्देश दिया था। लेकिन न्यायालय के आदेश का पालन नहीं किया गया और पीड़ित सेवक को महज 75 रुपये प्रति माह का वेतन दे रहा है।

परिवार और रिश्तेदारों के सहयोग से हो रहा गुजर बसर 75 Rs Month

गत 13 वर्षों से 75 रुपये सैलरी पर नौकरी कर रहे बलराम भाटिया ने बताया कि कानूनी लड़ाई लड़ने के दौरान उस पर अपने परिवार के पालन पोषण की भी जिम्मेदारी थी। उसने कानूनी लड़ाई लड़ने के साथ साथ अन्य छोटे-मोटे काम कर अपने परिवार को चलाया। इसके लिये उसे हमेशा परिवार और रिश्तेदारों से सहयोग मिलता रहा। लेकिन अब वह थकने लगा है।

सरकार या तो उसका हक दे या फिर उसे फांसी चढ़ा दे 

सरकारी सिस्टम की लापरवाही का शिकार हुआ सरकारी सेवक बलराम भाटिया का कहना है कि अब वह पूरी तरह से निराश हो चुका है। उसने बताया कि हाल ही में राज्य सरकार ने अपने बजट में राज्य सरकार के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम का लाभ देने का फैसला लिया है तो क्यों न राज्य सरकार मुझे भी मेरा हक दे। ताकि बाकी के जीवन को असानी से बीता सकू। इसके साथ ही उसने आगे कहा कि यदि ऐसा नहीं हो सकता राज्य सरकार उसे फांसी चढ़ा दें। (75 Rs Month)

Also Read :  Issue Of Conversion Arose In Rajasthan Aassembly : लालच दिखाकर धर्मांतरण का किया जा रहा प्रयास : गुलाबचंद कटारिया

Also Read :  Murder Of Former Deputy Sarpanch : मौजूदा उप सरपंच पर पूर्व उप सरपंच के परिजनों ने लगाया हत्या का आरोपhttps://indianewsrajasthan.com/rajasthan/murder-of-former-deputy-sarpanch/

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox