Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023Rajasthan Election 2023: राजस्थान के 117 सीटों पर वोटिंग प्रतिशत बढ़ा, क्या...

Rajasthan Election 2023: राजस्थान के 117 सीटों पर वोटिंग प्रतिशत बढ़ा, क्या है जनता का मूड

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Rajasthan Election 2023: राजस्थान के 199 सिटों पर मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जिसको लेकर कई जानकारियां सामने आ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक 199 में से कुल 117 सीटें ऐसी है जहां वोटिंग प्रतिशत में काफी इजाफा देखने को मिला है। तो वहीं दूसरी तरफ 82 सीटें ऐसी है जिसमें पिछली बार के मुताबिक कम वोटिंग देखने को मिली है। इससे कुछ तो अंदाजा लगाया ही जा सकता है कि इस बार राजस्थान में किसकी सरकार बनने जा रही है।

कड़े मुकाबले वाली सीटों पर बढ़ी वोटींग प्रतिशत

आकड़ों के मुताबिक जिन सीटों पर वोटींग प्रतिशत बढ़ी है वो काफी कड़े मुकाबले वाली सीट है। जिस क्षेत्र से अभी मैजूदा कांग्रेस के विधायक हैं वहां 55 प्रतिशत सीटों पर वोटींग बढ़ी है यानि साफ है कि इन सीटों से जनता कांग्रेस से नाराज दिख रही हैं।

12 सीटों पर 4 प्रतिशत से ज्यादा दर्ज की गई वोटींग

इस बार के चुनाव में ऐसी कुल 12 सीटें ऐस है जिसमें 2018 की तुलना में 4 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग दर्ज की गई है। इन सभी क्षेत्रों में धौलपुर में 5.54 प्रतिशत, गंगापुर में 5.79 प्रतिशत, पीपल्दा में 4.51 प्रतिशत, खंडेला में 4.08 प्रतिशत, चैरासी में 4.30 प्रतिशत और तिजारा में 4.03 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। तो वहीं राजाखेड़ा में 4.34 प्रतिशत, किशनपोल में 5.09 प्रतिशत, आसपुर में 07.1 प्रतिशत, और मांडल में 4.27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

कुल 32 सीटों पर एक प्रतिशत से कम वोटिंग

ऐसी भी कुछ सीटें है जिसमें 1 प्रतिशत से कम की वोटिंग दर्ज की गई है। जिसमें मारवाड़ जंक्शन, परबतसर, रानीवाड़ा, बागीदौरा , सरदारशहर, ओसियां , बीकानेर पश्चिम, चित्तौड़गढ़, मांडलगढ़, वल्लभनगर , खेतड़ी,खाजूवाला, भीलवाड़ा, कुंभलगढ़, कठूमर , घाटोल, अंता, बायतु, गोगुंदा, जहाजपुर, सिविल लाइंस , सहाड़ा , किशनगढ़बास, बामनवास, लालसोट, सीकर, सुमेरपुर, शाहपुरा (जयपुर), लाडपुरा, उदयपुर , कोटा उत्तर, लूणकरणसर, रामगंजमंडी, सांचौर, निंबाहेड़ा, पुष्कर, डग, पोकरण, सिरोही, डीग-कुम्हेर और मंडावा की सिटें शामिल हैं।

Also Read: Iphone: टाटा का गेम प्लान तैयार, अब आपके हाथ में होग भारत का Iphone

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular