Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023Rajasthan Election 2023: 35 वोटरस के लिए बनेगा मतदान केंद्र, पहवली बार...

Rajasthan Election 2023: 35 वोटरस के लिए बनेगा मतदान केंद्र, पहवली बार करेंगे अपने ही गांव में मतदान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023:  राजस्थान का एक ऐसा क्षेत्र आबू-पिंडवाड़ा विधानसभा क्षेत्र का शेरगांव जहां के मतदाताओं को दूसरे क्षेत्रों में जाकर करना पड़ता था मतदानस, इस बार अपने ही गांव में इस सुविधा को करेंगे प्राप्त । मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता का कहना है कि सुगम और समावेशी मतदान के लिए चुनाव आयोग द्वारा दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों, दूरस्थ और विरल आबादी वाले क्षेत्रों में भी मतदान केंद्रों को स्थापित करने की व्यवस्था की गई है।
गुप्ता ने ये भी कहा कि सिरोही जिले का आबू-पिंडवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में शेरगांव 4,921 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। उनका कहना है कि वन रक्षकों की मदद से मतदान दल द्वारा इन मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए घने जंगलों से गुजरते हुए में लगभग 18 किलोमीटर तक पैदल चला गया है।

उतरज गांव में 238 मतदाताओं को राहत

उनके द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यहां 117 मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाए गए है। पहले शेरगांव के मतदाताओं को वोट देने के लिए दूरदराज के एक ओर उतरज गांव में स्थित मतदान केंद्र तक जाना पड़ता था। इस बार, उतरज गांव में 238 मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के करीब स्थित बाड़मेर के पार गांव में महज 35 मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाए जा रहे है। बाड़मेर जिले के ही एक अन्य गांव मंझोली में 49 मतदाताओं के लिए पहली बार बनेगा मतदान केंद्र । इस बार अपने ही गांव में मतदाता कर पाएंगे मतदान। अब 5 किलोमीटर का सफर नहीं करना पड़ेगा तय।

ये भी पढ़े- Diwali 2023: क्यों इस बार दो दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानें…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular