Thursday, July 4, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023Rajasthan Election 2023: होम वोटिंग हुई राजस्थान में शुरु, अब तक इतने...

Rajasthan Election 2023: होम वोटिंग हुई राजस्थान में शुरु, अब तक इतने वोट पड़े

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023: राजस्थान के आम विधानसभा चुनाव 2023 में 80 साल से भी ज्यादा की उम्र के वरिष्ठ वोटर्स और 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता वाले वोटर्स भारत निर्वाचन आयोग की पहल की वजह से पहली बार घर से ही उत्साह पूर्वक वोट डाल रहे है। राजस्थान में मंगलवार को 26 जिलों से होम वोटिंग शुरु हुई है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रवीण गुप्ता का कहना है कि राजस्थान विधानसभा आम चुनाव के अंतर्गत प्रदेश में 80 साल से भी ज्यादा की उम्र के वरिष्ठ वोटर्स और दिव्यांग वोटर्स को इस बार घर से ही वोट करने की सुविधा प्राप्त कराई गई है। मंगलवार को प्रदेश में होम वोटिंग के पहले दिन 9,687 बुजुर्ग और 2,655 दिव्यांग वोटर्स द्वारा घर से वोट करने की सुविधा का लाभ उठाया गया है।
उनका कहना है कि पात्र 62,927 वोटर्स द्वारा विकल्प के तौर पर होम वोटिंग सुविधा के लिए आवेदन किया गया है। विशेष वोटिंग दल ऐसे वोटर्स के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से उनसे वोटिंग करवा रही हैं।

पोस्टल बैलेट के जरिए से 19 नवम्बर तक घर पर ही वोटिंग करवाया जाएगा। जो वोटर्स होम वोटिंग के पहले भाग के दौरान घर पर अनुपस्थित रहेंगे, उनके लिए 20 और 21 नवम्बर को विशेष वोटिंग दल दूसरी बार विजिट करेंगा। अनिवार्य सेवाओं से जुड़े वोटर्स के लिए वोटिंग की डेटस 19 नवम्बर से 21 नवम्बर तक तय की गई हैं।

ये भी पढ़े- Rajasthan Election 2023: कांग्रेस उम्मीवार गुरमीत सिंह का हुआ निधन, 25 नवंबर की वोटिंग हो सकती है स्थगित

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular