Sunday, July 7, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023Rajasthan Election 2023: BJP और कांग्रेस के बीच बढ़ी गर्मा-गर्मी, जानें किन...

Rajasthan Election 2023: BJP और कांग्रेस के बीच बढ़ी गर्मा-गर्मी, जानें किन सीटों पर होगा संग्राम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), Rajasthan Election 2023: राजस्थान में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौर में वोटिंग में अब कुछ ही दिन शेष है। आज विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मेंमीदवारों के नाम घोषित करने का आखिरी दिन था। 200 विधानसभा सीट के लिए सियासत की ये गर्माहट पिछले एक साल से चलती आ रही। BJP और कांग्रेस के बीच की इस जंग में दोनों ही जी तोड़ महनत कर रहे है। वहीं अगर इस बीच हम बात करे राजस्थान के विधानसभा सीट की तो 200 में 119 सीटें ऐसी है जहां इन दोनों ही पार्टियों का दाव फंस सकता है। पिछले वर्ष के आकड़ो के मुताबिक BJP द्वारा 60 सीटें तथा कांग्रेस द्वारा 21 सीटें जीती गई थी। परंतु इन 119 सीटों के लिए यह दोनों ही पार्टियां पॉलिटिक्स का हर संभव दांव-पेच खेलती है क्योंकि यही सीटें राजस्थान की राजनीति का निर्धारण करती है।

कांग्रेस का है इन सीटों पर बोल-बाला

राजस्थान चुनाव की बात करें तो यहां कुछ भी सदैव नहीं रहता। लेकिन पिछले चुनावों के आकड़ों के आधार पर अगर अंदाजा लगाया जाएं तो 5 बार जोधपुर की सरदारपुरा सीट से कांग्रेस को जीत मिली। जबकि बाड़ी सीट पर 3 बार कांग्रेस जीती। 3 बार झुंझुनू में बागीदौरा, सपोटरा, बाड़मेर, गुढ़ामालानी, फतेहपुर में कांग्रेस ने जीत दर्ज कराई। साथ ही डीग कुमेर, सांचौर, बड़ी सादड़ी, चित्तौड़गढ़, कोटपूतली, सरदारशहर सहित 13 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है।

 BJP का गढ़

इसी आधार पर बात अगर भाजपा की करें तो भाजपा को 5 बार पाली में जीत मिली है। जबकि 4 बार उदयपुर, लाडपुरा, रामगंज मंडी, सोजत, झालरापाटन, खानपुर, भीलवाड़ा, ब्यावर, फुलेरा, सांगानेर, रेवदर, राजसमंद, नागौर में जीत दर्ज की। इसके साथ ही कोटा साउथ, बूंदी, सूरसागर, भीनमाल, अजमेर नॉर्थ, अजमेर साउथ, मालवीय नगर, रतनगढ़, विद्याधर नगर, बीकानेर ईस्ट, सिवाना, अलवर सिटी, आसींद में 3 बार बीजेपी ने जीत दर्ज कराई। वहीं 33 ऐसी सीटे है जिसपर 2 बार भाजपा को जीत मिली है।

कांग्रेस की राह मुश्किल करेगी ये सीटें

वहीं बात अगर कांग्रेस के लिए मुश्किल सीटों की करें तो उदयपुर में 25 साल से कांग्रेस को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। पिछले 51 साल में 11 विधानसभा चुनाव हुए लेकिन कांग्रेस सिर्फ 1985 और 1998 में जीती थी। जिसके बाद बस्ती में कांग्रेस 1985 में अंतिम बार जीती थी, 38 साल में कांग्रेस को कभी सफलता नहीं मिली। पिछले तीन चुनाव लगातार निर्दलीय ने बस्ती सीट से जीते हैं। वहीं सांगानेर सीट से 1998 के चुनाव में कांग्रेस से आखरी बार इंदिरा मायाराम जीती थीं, उसके बाद कांग्रेस यहां कभी नहीं जीत पाई।

भाजपा के लिए ये सीट मुश्किल

इसी आधार पर फतेहपुर में 1993 के चुनाव में आखिरी बार भंवरलाल ने जीत हासिल की थी उसके बाद आज तक भाजपा कभी नहीं जीत पाई। जिसके बाद कोटपूतली में 1998 के चुनाव में बीजेपी के रघुवीर सिंह जीते थे, उसके बाद भाजपा की इस सीट पर कभी वापसी नहीं हुई।

ये भी पढ़े- Rajasthan Election 2023: RLP की 9वीं और 10वीं लिस्ट आई सामने, जानें ऐलान हुए उम्मीदवारों के नाम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular