Tuesday, July 2, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023Rajasthan Election 2023: Exit Poll में दिखा कांग्रेस की हार का आसार!...

Rajasthan Election 2023: Exit Poll में दिखा कांग्रेस की हार का आसार! अशोक गहलोत ने किया ‘प्लान बी’ तैयार

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023: कल रविवार यानी 3 दिसंबर को पाचो चुनावी राज्यों के रिजल्ट सामने आएंगे। राजस्थान, छतीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलांगना में इस बार किसकी सरकार बनेंगी। इनमें से दो राज्यों में पहले से ही कांग्रेस की सरकार है परंतु उन दोंनो ही राज्यों ने कांग्रेस की टेंशन को बढ़ा रखा है। खासकर की राजस्थान में CM अशोक गहलोत को चिंता सता रही है कि है की यदि इस बार उनकी पार्टी को बहुमत के आकड़े न हासिल हुए तो वे क्या किस रणनीति को आगे अपनाएंगे।
राजस्थान में अकसर हर 5 साल में सरार बदलती है। पिछले कई दशकों में प्रदेश में सरकार रीपीट नहीं हुई है। इस बार अशोक गहलोत की नजर इस रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर है।

कौन होगा इस बार का ‘किंगमेकर’?

राजस्थान के एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस में धुआंधार टक्कर चल रही है। राजस्थान की राजनीति का जादूगर अशोक गहलोत को कहा जाता है। इसलिए उनके पास प्लैन बी हमेशा होता है। उनकी पार्टी के मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का कहना है कि यदि कांग्रेस जादुई आंकड़े को हासिल नहीं कर पाई तो हमारी पार्टी द्वारा सरकार बनाने के लिए अन्य प्रयास किए जाएगे।

एग्जिट पोल का क्या है कहना? 

  • एग्जिट पोल्स में BJP एवं कांग्रेस के बीच धुआंधार टक्कर दिखाई दे रही है। एग्जिट पोल की यदि बात करें तो कुछ पोल्स में BJP में आगे नजर आ रही है तो कुछ में कांग्रेसकी सरकार लौटती नजर आरही है। एबीपी न्यूज के लिए सी वोटर में BJP को 94-114 सीटें मिलती हुई नजर आ रहीं है। वहीं कांग्रेस को 71 से 91 सीटें मिल सकती हैं।
  • इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 74 एवं BJP को 111 सीटें मिल सकती हैं।
  • टीवी-9 भारतवर्ष-पोलस्टार्ट के एग्जिट पोल में BJP को 102 और कांग्रेस को 92 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है।
  • टाइम्स नाउ-ईटीजी वाले एग्जिट पोल में BJP को 108 से 128 और कांग्रेस को 56 से 72 सीटें मिल सकती हैं। वहीं आजतक-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 96 और BJP को 90 सीटें मिल सकती हैं।
  • न्यूज 24- चाणक्य के एग्जिट पोल में कांग्रेस 101 और BJP 89 सीटें जीत सकती है।

ये भी पढ़े- Rajasthan Election 2023: गहलोत के बाद वसुंधरा राजे की गवर्नर से मुलाकात, कल आएंगे चुनाव के रिजल्ट

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular