Tuesday, July 2, 2024
Homeराजस्थान चुनाव 2023फैक्ट चैकRajasthan Election Polling: क्या है वोटिंग का समय? कैसे जानें अपने उम्मीदवार...

Rajasthan Election Polling: क्या है वोटिंग का समय? कैसे जानें अपने उम्मीदवार के बारे में-जानिए सबकुछ

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election Polling: राजस्थान में शनिवार, 25 नवंबर को मतदान होने की पूरी तैयारी है। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए प्रचार अभियान गुरुवार शाम 6 बजे समाप्त हो गया, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच कई मुद्दों पर तीखी नोकझोंक हुई। इन मुद्दों में अपराध से लेकर महिला सुरक्षा, भ्रष्टाचार और पेपर लीक मामले शामिल थे।

जैसा कि राजस्थान में लगभग 5.25 करोड़ मतदाता मतदान करने के लिए तैयार हैं, यहां राजस्थान चुनाव 2023 में मतदान के समय, प्रमुख उम्मीदवारों, चुनाव के मुद्दों और भाजपा और कांग्रेस की ताकत और कमजोरी पर एक नजर है:

राजस्थान के कितने विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा?

राजस्थान की कुल 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर 25 नवंबर को चुनाव होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि करणपुर से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर की सेप्सिस के कारण मृत्यु हो जाने के बाद करणपुर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव स्थगित कर दिया गया था। कूनर करणपुर से मौजूदा विधायक थे।

इन 200 सीटों में से 25 अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के लिए, 34 अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के लिए और 141 सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

वोटिंग की तारीख, समय और नतीजे: राजस्थान चुनाव में कब होगी वोटिंग?

राजस्थान चुनाव 2023 के लिए मतदान शनिवार, 25 नवंबर को सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा। चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

कौन सी प्रमुख पार्टियाँ राजस्थान चुनाव लड़ रही हैं?

राजस्थान चुनाव 2023 में भाजपा और कांग्रेस दो प्रमुख दल लड़ रहे हैं। दोनों राजनीतिक दलों ने सभी 200 सीटों के लिए नामों की घोषणा की। उनके अलावा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और आम आदमी पार्टी (आप) ने भी उम्मीदवार उतारे हैं।

अपने उम्मीदवार को कैसे जानें?

मतदाताओं को सूचित रखने के लिए, चुनाव आयोग ईसीआई के #KYC ऐप और https://affidavit.eci.gov.in पोर्टल पर “आपराधिक पृष्ठभूमि” सहित सभी विवरणों के साथ उम्मीदवारों का हलफनामा अपलोड करता है।

वेबसाइट और ऐप पर, कोई व्यक्ति उम्मीदवारों को ब्राउज़ कर सकता है और नामांकन के दौरान उम्मीदवार द्वारा प्रदान किए गए हलफनामों सहित उनके विवरण देख सकता है। उन्हें यह देखने के लिए राज्य और विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करना होगा कि उस विशेष निर्वाचन क्षेत्र से कौन सा उम्मीदवार चुनाव लड़ रहा है। वे विवरण की जांच करने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार के सामने दिए गए “और देखें” विकल्प पर भी क्लिक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े- Rajasthan Election 2023: राजस्थान के पाली में भाजपा प्रत्याशी के वाहन पर हमला, गाड़ी पर पत्थर फेंककर तोड़े कांच

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular