Thursday, July 4, 2024
HomepoliticsTeachers' Day 2023: शिक्षक दिवस पर सरकार की राज्य शिक्षकों को सौगात,...

Teachers’ Day 2023: शिक्षक दिवस पर सरकार की राज्य शिक्षकों को सौगात, 50 जिलों से 149 शिक्षकों को चुनाकर दी गई भेट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Teachers’ Day 2023: हम सभी के जीवन में माता पिता के बाद एक शिक्षक का स्थान बहुत अहम होता है। वह अपने ज्ञान से समाज में अच्छाई का बीज बोते हैं। वो बीज होते हैं छात्र। उनकी दी गई सीख हम सभी के लिए अमूल्य हैं। वह हमें जिंदगी के पक्की सड़क से लेकर पगदंडी तक के लिए तैयार कर देते हैं। उनके सम्मान में ही शिक्षक दिवस (Teachers Day) मनाया जाता है। इस बीच राजस्थान सरकार ने भी शिक्षक दिवस राज्य स्तरीय शिक्षकों को सौगात दी है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे CM अशोक गहलोत

राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह मंगलवार यानी पांच सितंबर की सुबह 11 बजे बिड़ला सभागार में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की खास बात तो ये है कि इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ही होंगे। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला, शिक्षा राज्यमंत्री जाहिदा खान, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव, तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग सहित स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

प्रदेश के 50 जिलों से 149 शिक्षकों का हुआ चयन

आपको बता दें कि राज्य स्तरीय शिक्षा सम्मान समारोह में प्रत्येक जिले से तीन सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। प्रदेश के कुल 50 जिलों से 149 शिक्षकों को चुना गया है। चुने गए शिक्षकों को भेंट भी दी जाएगी, राज्यस्तर पर सम्मानित शिक्षकों को 21 हजार रुपए. की राशि, ताम्र पत्र, प्रशस्ति पत्र और शॉल भेंट किया जाएगा।

‘स्कूल ऑफ्टर स्कूल‘ कार्यक्रम का शुभारंभ

शासन सचिव नवीन जैन ने बताया “समारोह में विभाग की ओर से राज्य के विद्यार्थियों को ई-एज्यूकेशन के लिए विभिन्न कार्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी। समारोह में मुख्यमंत्री बोर्ड की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए लाइव कक्षाओं के अंतर्गत ‘स्कूल ऑफ्टर स्कूल‘ कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।”

ई-एज्यूकेशन उपलब्ध करवाने के लिए ‘मिशन स्टार्ट‘

बता दें कि 12 हजार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ई-एज्यूकेशन उपलब्ध करवाने के लिए ‘मिशन स्टार्ट‘ (सपोर्ट फोर टीचिंग विथ एडवांस रेमेडियल टेक्निक्स) कार्यक्रम और राजकीय विद्यालयों में रॉबोटिक्स लैब कार्यक्रम की लॉचिंग की जाएगी। समारोह में ‘शाला दर्पण शिक्षक ऐप‘ और शाला सम्बलन ऐप 2.0‘ का शुभारंभ किया जाएगा।

ये भी पढ़े:-Politics News: केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी चौथी परिवर्तन यात्रा को गोगामेड़ी से दिखाएंगे हरी झंडी, कुल 50 विधानसभा क्षेत्रों में जाएगी यात्रा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular