Thursday, July 4, 2024
Homepoliticsसचिन पायलट के पास है चुनाव जितने का ये फार्मूला, ये बात...

सचिन पायलट के पास है चुनाव जितने का ये फार्मूला, ये बात मानी तो फिर आएगी कांग्रेस की सरकार

- Advertisement -

जयपुर: (Sachin Pilot – It is possible to defeat Modi) राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का कहना है कि मोदी को हराना मुमकिन है। बता दें कि राजस्थान में कांग्रेस और बीजेपी, 5-5 साल के लिए सत्ता में आती हैं। ये परम्परा अलगे 30 वर्षों से शुरू हुई है। लेकिन इसी साल फिर से विधानसभा चुनाव होने है। और इस पार कांग्रेस पार्टी ने इस परम्परा को तोड़ने का संकल्प लिया है। लेकिन सियासी पंडितों की मानें तो ये इतना आसान भी नहीं है।

हालांकि राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सचिन पायलट के पास पार्टी के इस संकल्प को पूरा करने का एक ‘सीक्रेट प्लान’ बताया जा रहा है। यदि पार्टी उनके कथित प्लान को सही से लागू करे तो राजस्थान में कांग्रेस पार्टी फिर से सत्ता में आ सकती है। इस ‘सीक्रेट प्लान’ से सचिन पायलट ने पर्दा तो नहीं उठाया लेकिन ये जरूर साफ कर दिया कि वो पार्टी आलाकमान तक अपना प्लान साझा कर चुके हैं।

सचिन पायलट का स्मार्ट फॉर्मूला, काम किया तो फिर आएगी सरकार

पायलट ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि, पिछले 30 साल में हर पांच साल में राजस्थान में पार्टी बदल जाती है। मुझे चिंता है कि जब हम सत्ता में रहते हैं तो काम करते हैं। जब सत्ता छोड़ते हैं या हारते हैं तो इतना लंबा हारते हैं कि वो गेप बहुत लंबा होता है। एक बार हम रह गए थे 50-52 पर 21 सीटों पर रह गए। तो उसको कवरअप करना बहुत चुनौती होती है। हमें इतिहास से सीखना पड़ेगा।

 

हमने राजस्थान में इस परिपाटी को तोड़ने का संकल्प लिया है। दो-ढाई साल पहले कुछ सुझाव (सीक्रेट फॉमूला) दिए थे, सरकार – संगठन में क्या कर सकते हैं? बता दें लोगों की धारणा बन गई है कि 5 साल कांग्रेस आएगी, फिर 5 साल बीजेपी रहेगी। लेकिन ऐसा नहीं है, बाकि प्रदेशों में कांग्रेस रिपीट हुई।

सचिन पायलट ने कहीं ये बड़ी बात

पायलट ने आगे कहा, हम तीसरी बार न हारें, इसलिए खुले मन से दो ढाई साल पहले , मुझे लगा कुछ कर सकते हैं। पार्टी को सुझाव दिए है। तब सोनिया जी अध्यक्ष थीं। वहीं सबसे बात की, ओर अपनी बात को रखा। कुछ कदम उठाए भी हैं, लेकिन चुनौती बड़ी है। क्यों कि विधानसभा के बाद लोकसभा का चुनाव है। पिछली बार हम 25 की 25 सीटें हार गए थे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular