Tuesday, July 2, 2024
HomepoliticsRajasthan: वसुंधरा राजे खेमे के 3 करीबी नेताओं के टिकट कटे, इनको...

Rajasthan: वसुंधरा राजे खेमे के 3 करीबी नेताओं के टिकट कटे, इनको मिली जगह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान हो चुका है। जिसके साथ ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा के साथ-साथ आदर्श आचार संहिता भी लागू हो चुकी है। इसी बीच बीजेपी ने 9 अक्टूबर में अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें 41 उम्मीदवारों के नाम शामिल है। बता दें कि इस लिस्ट में वसुंधरा राजे, सतीश पूनिया और राजेंद्र राठौड़ जैसे दिग्गज नेताओं के नाम शामिल नहीं है। आपको बता दें कि बीजेपी की इस सूची में वसुंधरा राजे खेमे के तीन करीबी बड़े व दिग्गज नेताओं के टिकट काट दिए गए हैं। इनमें सबसे प्रमुख पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत हैं।

किसकी जगह पर कौन आया

बीजेपी ने राजे समर्थक शेखावत के स्थान पर सासंद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को जयपुर के झोटवाड़ा विधानसभा सीट से टिकट दिया है। इसी कड़ी में राजे के दूसरे बड़े समर्थक नरपत सिंह राजवी का भी जयपुर की विद्याधर सीट से टिकट काट दिया गया। राजवी के स्थान पर विधाधर नगर सीट से राजसमंद से सांसद दीयाकुमारी को टिकट दिया गया है। बता दें कि राजवी पूर्व उपराष्ट्रपति भेरों सिंह शेखावत के दामाद हैं। इसी तरह वसुंधरा राजे के एक और करीबी नेता कालूलाल गुर्जर का भी मांडल से टिकट काट कर एक नए चेहरे उदयलाल भडाणा को टिकट दिया गया है।

केन्द्रीय मंत्रियों का सूची में नाम नही

राजस्थान में मध्य प्रदेश की तरह ही केन्द्रीय मंत्रियों को चुनावी मैदान में उतारने की चर्चा तेज थी लेकिन, अब भाजपा की पहली सूची आने के बाद तीनों में से किसी भी केंद्रीय मंत्री का नाम नही आया। अब देखना ये है कि भाजपा अगली सूची में इन तीन दिग्गज नेताओं को जगह देती है या नहीं लेकिन फिलहाल उनकी दावेदारी वाली सीटों से उनका नाम कट गया है।

किसका टिकट कहां से कटा

राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा को सवाई माधोपुर से उतारा गया है। तो वहीं अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ को तिजारा से टिकट दिया गया। जालोर सिरोही से सांसद देवजी पटेल को सांचौर और अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी को किशनगढ़ से मैदान में उतारा गया है। बीजेपी ने अपनी पहली सूची में ओबीसी वर्ग को 16 और महिला वर्ग को 4 टिकट दिए हैं। वहीं एक पूर्व आईएएस चंद्रमोहन मीणा को भी टिकट दिया गया है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular