Sunday, July 7, 2024
HomepoliticsRajasthan Election 2023: गहलोत का दावा राजस्थान में बदलेगा रिवाज

Rajasthan Election 2023: गहलोत का दावा राजस्थान में बदलेगा रिवाज

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Election 2023: राजस्थान में चुनावी माहौल और गरमाने वाला है, 30 सालों से एक चीज जो सबसे दिलचस्प होती आ रही है वो है राजस्थान के हर विधानसभा चुनाव में सत्ता बदलती है, यानि एक बार भाजपा तो एक बार कांग्रेस सत्ता में आती है। साथ ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बार इस रिवाज को बदलने की ठानी है। राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनाने वाली यह दावा राहुल गांधी भी कर चुके हैं, उनको अशोक गहलोत की जीत पर भरोसा है।

30 साल पुराना रिवाज रहेगा कि नहीं?

इस बार राजस्थान के चुनावी गलियारों में सबसे बड़ा चर्चा का विषय यहीं है कि अबकी बार राज बदलेगा या रिवाज, एक तरफ भाजपा इस रिवाज को राजस्थान में कायम रखने के लिए चुनावी मैदान पर मजबूती दिखा रही है, साथ ही दूसरी तरफ सीएम गहलोत अपनी सरकार को कायम रखने के लिए हर सियासी पैतरा आजमा रहे है। सीएम गहलोत ने प्रदेश की जनता के लिए कई योजनाओं का पिटारा खोला हुआ है, सीएम अपनी योजनाओं को गेम चेंजर मानते हैं।

क्या दीया हो सकती है राजे का विकल्प ?

बता दें कि एक तरफ जहां राजस्थान BJP में राजे को दरकिनार किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर दीया कुमारी को वसुंधरा राजे के विकल्प के तौर पर सामने लाया जा रहा है। यहीं कारण है कि पिछले महीने जब PM मोदी की जयपुर में रैली हुई थी तो कार्यक्रम में दीया कुमारी को मंच संचालन का काम भी सौंपा गया था। वैसे आम तौर पर मंच संचालन की जिम्मेदारी पार्टी के वरिष्ठ और भरोसेमंद नेताओं को दी जाती है। ऐसे में वसुंधरा राजे और दीया कुमारी दोनों ही राजस्थान के शाही परिवारों से हैं। दोनों का अपने-अपने क्षेत्रों में प्रभाव अच्छा है।

गहलोत-पायलट के झगड़े का होगा चुनाव पर असर?

साथ ही बता दें कि राजस्थान में इन दिनों कांग्रेस के दोनों खेमों में राहत नजर आ रही है क्योंकि लंबे समय से गहलोत-पायलट में चल रही कड़वाहट अब नरमी में तब्दील होती नजर आई है। ये कांग्रेस के लिए राहत की खबर है लेकिन अगर फिर से दोनों गुटों में मतभेद होते है तो इसका खामियाजा कांग्रेस को विधानसभा चुनावों में भुगतना पड़ सकता है। इसके साथ ही सचिन पायलट का कई विधानसभा सीटों पर अच्छा खासा प्रभाव माना जाता है, लेकिन अभी फिलहाल दोनों 30 सालों से चली आ रही परपंरा तोड़ने में जुड़े है।

Read more: Rajasthan Election 2023: गहलोत ने किया जीत का दावा, बोले देश भर में दिखा भारत जोड़ो का असर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular