Thursday, July 4, 2024
HomepoliticsPolitics News: जैन समाज ने उठाई राजनीतिक दलों से टिकट की मांग,...

Politics News: जैन समाज ने उठाई राजनीतिक दलों से टिकट की मांग, केवल जयपुर में है लगभग 1,50,000 वोटर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Politics News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने में अब केवल तीन से चार महीनों का समय बचा है, जिसको लेकर सभी पार्टी सक्रिय है। हर समाज को राजनीतिक में भाग और वोट देने का अधिकार है। लेकिन इस बार एर समाज ने अपनी जनसंख्या के आधार पर समाज राजनीतिक दलों से टिकट की मांग उठाई है। विधानसभा चुनाव के चलते जैन समाज ने चुनावी मैदान मेंकदम रखा है। समाज की मांग है कि इस चुनाव में टिकट से नीचे कोई भी चर्चा नहीं होगी।

60000 जैन समाज के लोग निवास

समाज के प्रकाश लोढ़ा ने कहा “जैन समाज पिछले कई दशकों से राजनीतिक दलों को तन मन और धन से समर्थन करते आए हैं, परंतु इसके बदले समाज को नाम मात्र की ही भागीदारी मिलती आई है।” लोढ़ा ने उदहारण देते हुए कहा “जैन समाज के अजय धांधिया 1980 से भाजपा के साथ जुड़े हुए हैं। हर संभव जगह पार्टी का समर्थन किया है, परंतु पार्टी ने सिर्फ आश्वासन से ही काम चलाया है, जबकि मालवीय नगर में ही 60000 जैन समाज के लोग निवास करते हैं और पूरे जयपुर में लगभग 1,50,000 जैन समाज के लोगों वोटर है। आदर्श नगर, किशनपोल व संगानेर विधानसभा में भी जैन समाज के बड़ी तादाद में जैन समाज के लोग रहते हैं।”

जैन धर्म के अनुयायी उपवास

आपको बता दें कि जैन समाज का सबसे बड़ा कार्यक्रम दिल्ली रोड स्थित मोहनबाड़ी दादाबाड़ी पर आयोजित हुआ था। जैन धर्म के अनुयायी उपवास रख त्याग, तपस्या और साधना करते हैं, ये पर्व अपनी इंद्रियों पर काबू पाने और आत्मशुद्धि के लिए मनाया जाता है, जैन पंथ में अहिंसा और आत्मा की शुद्धि का विशेष महत्व है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular