Friday, July 5, 2024
HomepoliticsPolitical News: 4 अक्टूबर के बाद हो सकता है राज्य में विधानसभा...

Political News: 4 अक्टूबर के बाद हो सकता है राज्य में विधानसभा चुनाव का ऐलान, मिशन-2030 को लेकर CM सक्रिय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Jaipur Political News: राजस्थान में विधानसभा चुनाव में अब केवल तीन से चार महीनों का समय बचा है। जिसको लेकर सभी पार्टियां सक्रिय है। आगामी चुनाव से पहले सभी पार्टियां अपनी अलग-अलग यात्रा तो वही, कई रैला निकाल रही है। लेकिन बता दें कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव के ऐलान का समय अभी स्पष्ट नही हुआ है। जबकि बता जा रहा है कि 4 अक्टूबर के बाद से कभी भी राजस्थान में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो सकता है। जिसको लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री सक्रिय हो गए है। ये समय ऐसा है जिसको कोई भी पार्टी सदुपयोग करना चाहेगी। इस समय के बेहतरीन इस्तेमाल की कोशिशों के कारण तो कांग्रेस का ईआरसीपी के 13 ज़िलों में यात्रा कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। सरकार और उसके मुखिया की सोच है – आचार संहिता से पहले मुख्यमंत्री प्रदेश के 19 ज़िलों के दौरे करेंगे और वहां अलग-अलग सेक्टर के लोगों से संवाद करके अपने मिशन-2030 को और बेहतरीन करने की कोशिश करेंगे। इस समय में राज्य सरकार अपनी योजनाओं को घर-घर पहुंचाएंगी।

महिलाओं और रोजगार के अवसर

चुनाव से पहले राजस्थान को विकसित राज्य बनाने के लिए शुरू किए गए राज्य सरकार के मिशन 2030 को लेकर सीएम अशोक गहलोत अब पूरी तरह से एक्टिव मोड पर हैं। बता दें कि तकरीबन दो करोड़ लोगों से सुझाव लेने के बाद अब सीएम गहलोत अपने विज़न और मिशन को हर घर पहुंचाने के लिए मिशन 2030 के तहत प्रदेश दौरे पर निकलेंगे। तो वही, 27 सितंबर से शुरू होने वाले कार्यक्रमों की कड़ी का आगाज़ राजधानी जयपुर से होगा। लेकिन अपने अभियान के पहले दिन यानि 27 सितम्बर को सीएम गहलोत बिड़ला सभागार में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में लोगों से संवाद करेंगे। यह संवाद रत्न उद्योग से जुड़े ज्वैलर्स, रत्न कारोबारियों, ज्योतिषियों और कारीगरों को बढ़ावा देने के मकसद से अलग-अलग स्टेक होल्डर्स से होगा। आपको बता दें कि अपने इस अभियान में 12 दिन के इस दौरे में सीएम गहलोत सभी वर्गों से संवाद की कोशिश करेंगे लेकिन विशेष फोकस किसानों, युवाओं, महिलाओं और रोजगार के अवसर बढ़ाने वाले अलग-अलग सेक्टर के लोगों से बातचीत पर होगा।

कांग्रेस का मिशन 2030

अगर बात की जाए मिशन 2030 की तो, इस मिशन की कड़ी का सफ़र 9 दिन तक चलेगा। इसमें सीएम गहलोत 3160 किलोमीटर की यात्रा करेंगे। यात्रा के दौरान मंत्री-विधायकों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के जनप्रतिनिधि, बोर्ड-निगमों के अध्यक्ष और कांग्रेस कार्यकर्ता भी साथ चलेंगे। इस मिशन में संवाद करने के लिए सीएम गहलोत जयपुर, सीकर, नागौर, डीडवाना-कुचामन, जालोर, बीकानेर, राजसमंद, हनुमानगढ़, सिरोही, श्रीगंगानगर, उदयपुर, बांसवाड़ा, जैसलमेर, जोधपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, पाली, बाड़मेर और बालोतरा दौरे पर रहेंगे। यात्रा की शुरुआत जहां जयपुर से होगा तो वही, सम्पन्न बाड़मेर में सेल्फ हैल्प ग्रुप के साथ संवाद के बाद होगा।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular