Friday, July 5, 2024
HomepoliticsPM Modi Rajasthan Visit: चुनाव से पहले एक बार फिर पीएम नरेंद्र...

PM Modi Rajasthan Visit: चुनाव से पहले एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी का राजस्थान दौरा, करेंगे यूरिया गोल्ड लॉन्च

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), PM Modi Rajasthan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार, 27 जुलाई को राजस्थान में दौरा करेंगे। PM कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। PM मोदी गुरुवार की सुबह राजस्थान के सीकर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और उद्घाटन करेंगे। वह यूरिया गोल्ड लॉन्च करते हुए राष्ट्र को 1 लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (PMKSK) भी समर्पित करेंगे। यह यूरिया की एक नई किस्म जिसकी सल्फर कोटिंग की गई है।

1,500 किसान उत्पादक संगठनों की ऑनबोर्डिंग का शुभारंभ

PM ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पर 1,500 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की ऑनबोर्डिंग का शुभारंभ करेंगे। PM किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 17,000 करोड़ रुपये की 14वीं किस्त की राशि 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को सीधे खाते में ट्रांसफर करेंगे।

पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन

राजस्थान में सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए PM मोदी चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्री गंगानगर में पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे और बारां, बूंदी, करौली, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, जैसलमेर और टोंक में सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे। इस साल के अंत में राजस्थान में विधानसभा के चुनाव होने है।

पौधों में नाइट्रोजन उपयोग दक्षता में सुधार

सल्फर युक्त यूरिया की शुरूआत से मिट्टी में सल्फर की कमी दूर हो जाएगी। यह नीम कोटिंग यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और कुशल है। पौधों में नाइट्रोजन उपयोग दक्षता में सुधार करता है। उर्वरक की खपत कम करता है और फसल की गुणवत्ता बढ़ाता है। इसके अलावा, वह उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन करेंगे, जिससे इन जिलों में रहने वाली आदिवासी आबादी को लाभ होगा। इस कार्यक्रम में वह जोधपुर में केंद्रीय विद्यालय तिवरी का भी उद्घाटन करेंगे।

बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी)

ओएनडीसी डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन भुगतान, बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) और बिजनेस-टू-कंज्यूमर लेनदेन तक सीधी पहुंच के साथ एफपीओ को सशक्त बनाता है और ग्रामीण क्षेत्रों में लॉजिस्टिक्स के विकास को उत्प्रेरित करते हुए स्थानीय मूल्य संवर्धन को प्रोत्साहित करता है।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular