Wednesday, July 3, 2024
HomepoliticsIndependence Day:  मुख्यमंत्री गहलोत की बड़ी घोषणाएं। ERCP, NFSA, पुलिस की घोषणाएं...

Independence Day:  मुख्यमंत्री गहलोत की बड़ी घोषणाएं। ERCP, NFSA, पुलिस की घोषणाएं शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),CM Ashok Gehlot(Rahmatullah Khan): 77 वें स्वतंत्रा दिवस के मौके पर सवाई मानसिंह स्टेडियम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 15 वीं बार ध्वजा रोहण किया, सीएम अशोक गहलोत ने एसएमएस स्टेडियम में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश की जनता से जुड़ी महत्त्वपूर्ण घोषणाएं की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जयपुर की पहचान का एक अहम हिस्सा रामगढ़ बांध रहा है, समय के साथ बनी परिस्थितियों में रामगढ़ बांध सूख गया और इसके अस्तित्व पर संकट आ गया।

गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा कि जयपुर की पहचान रहे रामगढ़ बांध को पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) के तहत ईसरदा बांध से भरा जाएगा। इस पर 1250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे जिससे जयपुर जिले के आंधी, जमवारामगढ़, आमेर, जालसू, गोविन्दगढ़, शाहपुरा, विराटनगर, पावटा, कोटपूतली ब्लॉक एवं अलवर जिले के थानागाजी एवं बानसूर ब्लॉक्स हेतु पेयजल योजना बनाई जा सकेगी।

13 जिलों की महत्वपूर्णता

गहलोत ने कहा कि 13 जिलों की महत्वपूर्ण पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) की पूर्ववर्ती सरकार द्वारा बनाई गई DPR में 26 बांध शामिल किए गए थे. ERCP की इस DPR में कई बांध वंचित रह गए थे. मैं घोषणा करता हूं दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, भरतपुर एवं अलवर जिले के 53 बांधों में को ERCP से जोड़कर उन्हें भरा जाएगा. इससे ERCP की परियोजना लागत 1665 करोड़ रुपये बढ़ जाएगी और 13 विधानसभा क्षेत्रों के 11 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

NFSA परिवारों और नॉन-NFSA परिवारों को फ्री राशन किट

इंडिया न्यूज़ के संवाददाता रहमतुल्लाह खान के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम गहलोत ने कहा कि वर्तमान में लागू राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) में भारत सरकार द्वारा अधिकतम लाभार्थियों की सीमा निश्चित की हुई है जिससे कई जरूरतमंद परिवार NFSA के लाभों से वंचित रह जाते हैं। कोविड के दौरान मैंने निराश्रित परिवारों का सर्वे करवाया था और करीब 33 लाख NFSA एवं नॉन-NFSA परिवारों को 5500 रुपये की आर्थिक सहायता दी। अशोक गहलोत ने कहा NFSA परिवारों के साथ-साथ जिन नॉन-NFSA परिवारों को कोविड में आर्थिक सहायता दी गई थी, उन सभी परिवारों को अन्नपूर्णा राशन किट योजना में निशुल्क राशन किट देने की गहलोत ने घोषणा की है।

घायल की मदद करने वाले को 10 हजार रुपए 

गहलोत ने कहा – राजस्थान में वर्तमान चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना चल रही है जिसके माध्यम से सड़क दुर्घटना में घायल हुए लोगों को सही समय पर अस्पताल पहुंचाने वालों को ₹5000 एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है, इस योजना से सैकड़ों लोगों की जान बचाई गई है, अब मैं इस योजना में सम्मान राशि को बढ़ाकर 10,000 रुपये करने की घोषणा करता हूं एवं कानून व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने पर पुलिस की सहायता करने वाले लोगों के लिए भी इस तरह की योजना लाई जाएगी।

40 लाख बालिकाओं व महिलाओं को दिए गए स्मार्टफोन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा – प्रदेश में महिला सशक्तिकरण एवं डिजिटल डिवाइड कम करने के उद्देश्य से इन्दिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत पहले चरण में 40 लाख बालिकाओं व महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं, इस योजना को लेकर महिलाओं में बड़ा उत्साह है, इस योजना के अगले चरण में बजट घोषणा के मुताबिक करीब 1 करोड़ और महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे, जिसकी गारंटी के लिए 20 अगस्त से गारंटी कार्ड दिए जाएंगे जिनको दिखाकर अगले चरण में वो अपना स्मार्टफोन निशुल्क ले सकेंगी।

राजस्थान पुलिस पंचसती मेडल

अशोक गहलोत ने संबोधन में कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के मौके पर कांस्टेबल से लेकर पुलिस महानिदेशक स्तर तक सभी पुलिसकर्मियों को राजस्थान पुलिस के गठन के 75 वर्ष पूर्ण होने का विशेष “राजस्थान पुलिस पंचसती मेडल“ दिया जाएगा।

पुलिस में प्रमोशन डीपीसी के माध्यम से होगा

पुलिस में वर्षों से चली आ रही प्रमोशन प्रणाली में बदलाव करने की गहलोत ने घोषणा की है।
अशोक गहलोत ने व्यवस्था में बदलाव कर कांस्टेबल से लेकर पुलिस निरीक्षक पद तक की पदोन्नति समयबद्ध डीपीसी के माध्यम से करने की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि पुलिस विभाग में कांस्टेबल से लेकर निरीक्षक तक के पदों पर पदोन्नति की व्यवस्था वर्तमान में परीक्षा के माध्यम से पूरी की जाती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular