Sunday, July 7, 2024
HomepoliticsEncroachment on forest land: राजस्थान उच्च न्यायालय का आया आदेश, अधिकारियों को...

Encroachment on forest land: राजस्थान उच्च न्यायालय का आया आदेश, अधिकारियों को उपस्थित होने के दिए निर्देश

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Encroachment on forest land: राजस्थान उच्च न्यायालय ने वन भूमि पर अतिक्रमण हटाने के अपने आदेशों पर कार्रवाई नहीं करने वाले अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि राज्य के रवैये ने उसकी अंतरात्मा को झकझोर दिया है और संबंधित अधिकारियों को अगली सुनवाई के दौरान उसके सामने पेश होने का निर्देश दिया है।

मामले पर एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति पीएस भाटी और आरपी सोनी की खंडपीठ ने कहा कि राज्य की कार्रवाई अदालत की अवमानना ​​है।

”लेकिन फिलहाल राज्य को अवमानना ​​नोटिस जारी करने से खुद को रोकते हुए, यह अदालत संबंधित विभागों के संबंधित अधिकारियों को अगली तारीख पर इस अदालत के समक्ष उपस्थित रहने का निर्देश देती है ताकि इस अदालत द्वारा पारित विभिन्न आदेशों के अनुपालन के बारे में इस अदालत को अवगत कराया जा सके। पहले के मौकों पर,” पीठ ने कहा।

अदालत ने मामले को 5 मार्च को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया।

”यह अदालत उस मुद्दे की गंभीरता से अवगत है जहां वन विभाग चिंतित है क्योंकि माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने कई मामलों में बार-बार कहा है कि ये राष्ट्र की बहुमूल्य संपत्ति हैं…और ऐसे संसाधनों का संरक्षक होने के नाते राज्य इस तरह से आंखें नहीं मूंद सकता, भले ही अदालत उन्हें कार्रवाई करने के लिए नियमित निर्देश दे रही हो,” इसमें कहा गया है।

न्यायाधीश ने कहा कि राज्य के इस रवैये ने उनकी अंतरात्मा को झकझोर दिया है।

अदालत ने कहा कि वह सुनवाई की अगली तारीख पर राज्य को अवमानना ​​नोटिस जारी करने पर विचार करेगी, जो उसके पहले पारित विभिन्न आदेशों के अनुपालन को संतुष्ट करने के लिए उसके सामने लाई गई सामग्री पर निर्भर करेगा।

इसमें कहा गया है, ”लोकतांत्रिक प्रक्रिया में, सरकार का मुखिया बदल सकता है लेकिन सरकार हमेशा बनी रहती है और कार्यपालिका आदेशों का सही ढंग से पालन करने के लिए बाध्य है।”

अदालत ने प्रशासन में कठिनाइयों का हवाला देते हुए मामले को स्थगित करने के बचाव पक्ष के वकीलों के अनुरोध को भी खारिज कर दिया। ”यह मामले को स्थगित करने का एक उचित बहाना हो सकता था, लेकिन ऐसे मामले में नहीं जहां 2021 से लगातार निर्देशों का अनुपालन नहीं किया गया है,” इसमें कहा गया है।

अदालत ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे उन परिस्थितियों को विस्तार से बताएं जिनमें ऐसे आदेशों का अनुपालन किया गया है या नहीं किया गया है, और तथ्यात्मक पहलुओं वाले हलफनामे प्रस्तुत करें।

ये भी पढ़े- Ind vs Afg: लंबे बक्त के बाद रोहित-कोहली आएंगे साथ, रनों की बौछार देखने को हो जाओ तैयार

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular