Thursday, July 4, 2024
HomepoliticsCongress MLA: आखिर कौन है राजेंद्र सिंह गुढ़ा, जानें इससे पहले भी...

Congress MLA: आखिर कौन है राजेंद्र सिंह गुढ़ा, जानें इससे पहले भी अपनी ही सरकार के खिलाफ विवादित बयान देकर फस चुके है कांग्रेस MLA

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Congress MLA Rajendra Singh Gudha: कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह गुढ़ा, जिन्हें शुक्रवार यानी 21 जुलाई को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया था और कल, 24 जुलाई राजस्थान विधानसभा से बाहर कर दिया गया, उन्होने अतीत में रंगीन बयान दिए हैं और अशोक गहलोत-सचिन पायलट के झगड़े से भी पाला बदल लिया है। इस बीच आज हम बात करेंगे कि अखिरकार कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह गुढ़ा कौन है। आपको बता दें कि 55 वर्षीय राजेंद्र सिंह गुढ़ा उदयपुरवाटी से विधायक हैं। वह 2019 में बहुजन समाज पार्टी यानी बसपा से कांग्रेस में गए और 2021 में उन्हें मंत्री बनाया गया था। यह कांग्रेस में उनका दूसरा कार्यकाल है क्योंकि 2008 में बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ने के बाद वह इससे पहले भी पार्टी में चले गए थे। राजेंद्र गुढ़ा सैनिक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा, ग्रामीण विकास और पंचायती राज राज्य मंत्री भी रह चुके है।

राजेंद्र सिंह गुढ़ा इससे पहले भी दिए विवादित बयान

राजेंद्र सिंह गुढ़ा का ये कोई पहला ऐसा बयान नही है जिससे राजनीति सियासत बढ़ गई है। इससे पहले 2021 में मंत्री नियुक्त होने के तुरंत बाद, राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि उनके निर्वाचन क्षेत्र की सड़कें अभिनेता कैटरीना कैफ के गालों जैसी होनी चाहिए।तब वह उदयपुरवाटी में लोगों को संबोधित कर रहे थे, तभी भीड़ में से किसी ने सड़कों की स्थिति के बारे में शिकायत की, जिसके बाद उन्होंने यह टिप्पणी की। वीडियो वायरल होने के बाद, कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने उनकी टिप्पणी को अनुचित बताया और कांग्रेस आलाकमान से प्रतिक्रिया की मांग की।

गुढ़ा ने 2020 में CM गहलोत का समर्थन किया था

आपको बता दें कि राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने 2020 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का समर्थन किया था, जब उन्हें अपने तत्कालीन डिप्टी सचिन पायलट के नेतृत्व में विद्रोह का सामना करना पड़ा था। हालाँकि, पिछले साल, राजेंद्र सिंह गुढ़ा पायलट खेमे में चले गए और मुख्यमंत्री पर हमले करने लगे। बर्खास्त मंत्री का दावा है कि उनके पास एक लाल डायरी है जिसमें विद्रोह के दौरान अपनी सरकार को बचाने के लिए अशोक गहलोत खेमे द्वारा किए गए कथित भुगतान का विवरण है।

राजेंद्र सिंह गुढ़ा का आरोपों से इनकार

बर्खास्त किए गए मंत्री और उनके दो सहयोगियों को फरवरी में एक आपराधिक मामले में एक व्यक्ति का अपहरण करने और उसे एक हस्ताक्षरित खाली चेक सौंपने के आरोप में नामित किया गया था। राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने आरोपों से इनकार किया है।

राज्य मंत्री को कैबिनेट से किया गया बर्खास्त 

महिलाओं के खिलाफ अपराधों को नियंत्रित करने में अपनी ही सरकार की सफलता पर विधानसभा में सवाल उठाने के कुछ ही घंटों बाद राज्य मंत्री को शुक्रवार को कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया गया, जबकि कांग्रेस में उनके सहयोगी मणिपुर हिंसा मुद्दे पर बोल रहे थे। तब से, उन्होंने श्री गहलोत और उनकी सरकार पर अपने हमले तेज कर दिए हैं और 24 जुलाई को उन्हें विधानसभा से भी निलंबित कर दिया गया।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular