Thursday, July 4, 2024
HomepoliticsBikaner District: राज्यपाल कलराज मिश्र का आज एक दिवसीय बीकानेर दौरा, छात्रावास...

Bikaner District: राज्यपाल कलराज मिश्र का आज एक दिवसीय बीकानेर दौरा, छात्रावास और किसानों के लिए उठाए बड़े कदम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Bikaner District: राज्यपाल कलराज मिश्र आज एक दिवसीय बीकानेर दौरे पर रहे। जहां उन्होंने स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय में नवनिर्मित आवासीय छात्रावास का लोकार्पण किया। तो वही ‘कृषकों की आय वृद्धि हेतु कृषि में विविधिकरण’ विषयक दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कृषि से जुड़ी मौसमी व अन्य चुनौतियों के मद्देनजर कृषि के उत्पादन, संग्रहण, विविधिकरण और कृषि विपणन के कारगर तरीकों पर चिंतन किया जाए।

किसानों को एक फसल पर निर्भर नहीं होना-राज्यपाल

उन्होंने आगे ये भी कहा कि आज के दौर में किसानों की आय बढ़ाने के लिए विविधिकरण की महत्ती आवश्यकता है। कृषि वैज्ञानिक किसानों को एक फसल पर निर्भर नहीं रहते हुए विविधिकरण के लिए प्रेरित करें। ऐसी फसलों को प्रोत्साहित करें, जो कम पानी में पैदा हों तथा मौसम की मार झेल सकें।

किसानों के साथ संवाद करेंगे राज्यपाल 

इन सबके बाद उन्होंने ये तक कहा कि फसलों में विविधिकरण अपनाते हुए अन्न के साथ दालें, सब्जियां, फल, फूल, मसाले और अन्य पौधों की निराई-गुड़ाई की जाए। बता दें कि उन्होंने कहा कि अगले महीने से कृषि विज्ञान केंद्रों का भ्रमण करेंगे और किसानों के साथ संवाद करेंगे। सेमिनार में कुलपति डॉ अरुण कुमार, कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम सहित शिक्षाविद, कृषि विशेषज्ञ, विश्वविद्यालय के डीन-बीवी, आचार्य तथा विद्यार्थी मौजूद रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular