होम / Year Ender 2023: वॉर टू वन्डर्स! कुछ ऐसे वैश्विक कार्यक्रम जिन्होंने इस साल को बनाया यादगार

Year Ender 2023: वॉर टू वन्डर्स! कुछ ऐसे वैश्विक कार्यक्रम जिन्होंने इस साल को बनाया यादगार

• LAST UPDATED : December 30, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Year Ender 2023: इस साल को हमेशा के लिए अलविदा कहने में अब 4 दिन से भी कम समय बचा है, ऐसे में उन परिवर्तनकारी घटनाओं पर विचार करना जरूरी हो जाता है, जिन्होंने हमारे सामूहिक भाग्य को अमिट रूप से आकार दिया है। जैसे ही हम आने वाले वर्षों की अज्ञात यात्रा पर निकलते हैं, यह पुनर्कथन एक कम्पास के रूप में कार्य करता है, जो हमें उन घटनाओं के माध्यम से मार्गदर्शन करता है जिन्होंने आगे का रास्ता तैयार किया है।

2023 की कुछ प्रमुख घटनाएं- 

चंद्रयान-3

यह वर्ष भारत वर्ष था। देश के लिए कई चीजें पहली बार हुईं, लेकिन एक उपलब्धि जो सबसे अलग रही और जिसने हर जगह तालियां बटोरीं, वह थी चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग। लैंडिंग ने भारत को चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला चौथा और दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बना दिया। जब भारत चंद्रमा पर उतरने का प्रयास कर रहा था, रूस का लूना 25 मिशन, जो लगभग पांच दशकों में देश का पहला चंद्रमा मिशन था, का विनाशकारी अंत हो गया क्योंकि अंतरिक्ष यान नियंत्रण से बाहर हो गया और चंद्रमा की सतह से टकरा गया। रूसी मिशन भी दक्षिणी ध्रुव पर उतरने का प्रयास कर रहा था।

ट्विटर बना एक्स 

2022 में, अरबपति एलोन मस्क ने पिछले साल ट्विटर खरीदा और इस साल की शुरुआत में इसका नाम बदलकर एक्स कर दिया। इस बदलाव पर दुनिया भर से प्रतिक्रियाएँ आईं। मस्क हमेशा प्लेटफ़ॉर्म को बदलने और इसे एक सुपरऐप बनाने के अपने लक्ष्य के बारे में मुखर रहे हैं जिसमें सब कुछ शामिल है। नाम परिवर्तन के साथ लोगो की अदला-बदली भी की गई, जिसने प्रतिष्ठित नीले पक्षी की जगह बोल्ड, फिर भी न्यूनतर डिज़ाइन में ‘X’ अक्षर डाल दिया।

2023 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष

वर्ष 2023 ने जलवायु रिकॉर्ड तोड़ दिये। इस महीने की शुरुआत में, यूरोपीय संघ की कोपरनिकस जलवायु परिवर्तन सेवा ने घोषणा की कि नवंबर 2023 वैश्विक स्तर पर सबसे गर्म नवंबर था, जिसमें औसत सतह हवा का तापमान 14.22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। यह 1991 से 2020 तक नवंबर के औसत तापमान से 0.85 डिग्री सेल्सियस अधिक था और पिछले सबसे गर्म नवंबर में देखे गए तापमान से 0.32 डिग्री सेल्सियस अधिक था, जो 2020 में हुआ था। जनवरी से नवंबर तक, 2023 में औसत वैश्विक तापमान ने एक नया रिकॉर्ड बनाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह 1850-1900 के पूर्व-औद्योगिक औसत से 1.46 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसके अतिरिक्त, यह 2016 में समान ग्यारह महीने की अवधि के औसत से 0.13 डिग्री सेल्सियस अधिक था, जो वर्तमान में सबसे गर्म कैलेंडर वर्ष के रूप में रिकॉर्ड रखता है।

आबादी के मामले में भारत ने चीन को छोड़ा पिछा

इस साल की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में पुष्टि की गई थी कि भारत की जनसंख्या चीन से अधिक हो जाएगी। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) ने अपनी वार्षिक विश्व जनसंख्या स्थिति रिपोर्ट में संकेत दिया कि 2023 के मध्य में भारत की जनसंख्या 1,428 मिलियन थी, जो चीन की 1,425 मिलियन की जनसंख्या से थोड़ी अधिक थी। पिछले साल, इसी रिपोर्ट में 2022 के मध्य में चीन की जनसंख्या 1,448 मिलियन होने का अनुमान लगाया गया था, जो भारत की 1,406 मिलियन की जनसंख्या से काफी अधिक थी। चालू वर्ष में भारत के दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने में उल्लेखनीय बदलाव का श्रेय चीन की जनसंख्या में अपेक्षाकृत तेज गिरावट को दिया जा सकता है, जो कि केवल एक वर्ष में 23 मिलियन (2.3 करोड़) की कमी है।

टाइटन सबमर्सिबल

जून की शुरुआत में, एक पाकिस्तानी अरबपति सहित पांच लोग टाइटैनिक के मलबे वाली जगह पर गोता लगाने के लिए ओशनगेट एक्सपीडिशन सबमर्सिबल पर चढ़े थे। जहाज के डूबने के तुरंत बाद, चालक दल के सभी पांच सदस्यों के लापता होने की सूचना मिली। अटलांटिक महासागर में एक खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया क्योंकि सबमर्सिबल में केवल कुछ घंटों की ऑक्सीजन बची थी। हालाँकि, कई दिनों की खोज के बाद, अमेरिकी तट रक्षक ने घोषणा की कि जहाज “भयावह विस्फोट” के बाद समुद्र में बिखर गया था, जिससे जहाज पर सभी लोग मारे गए। लोगों की खोज और अंतिम मौत विश्व स्तर पर सुर्खियों में आई। इस सब के दौरान, अभियान के खिलाफ कई सवाल उठाए गए। 1997 की हिट फिल्म टाइटैनिक के निर्माता जेम्स कैमरून ने भी सबमर्सिबल के डिजाइन और सुरक्षा पर अपनी चिंता व्यक्त की थी।

AI राख में दबे प्राचीन स्क्रॉल को समझता है

एक अभूतपूर्व उपलब्धि में, कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने एक प्राचीन स्क्रॉल के एक हिस्से को समझने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो हाल के इतिहास में पहला उदाहरण है। अगस्त में, एक कंप्यूटर विज्ञान के छात्र द्वारा विकसित एक एआई मॉडल ने हरकुलेनियम स्क्रॉल से प्राचीन ग्रीक शब्द “पोर्फिरस” का अर्थ “बैंगनी” सफलतापूर्वक निकाला। इन स्क्रॉलों को, जिनमें प्रश्नाधीन स्क्रॉल भी शामिल है, 79 ई. में माउंट वेसुवियस के विस्फोट के बाद राख में दबा दिया गया और संरक्षित कर दिया गया।

ये भी पढ़े- Rajasthan Cabinet Live: आज राजस्थान के लिए बड़ा दिन, मंत्रिमंडल का होगा विस्तार; 18 से 20 मंत्रि ले सकते है शपथ

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox