होम / Rajasthan: उड़ान योजना में पूरी पारदर्शिता जरूरी

Rajasthan: उड़ान योजना में पूरी पारदर्शिता जरूरी

• LAST UPDATED : June 14, 2024

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: उड़ान योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन वितरण में अनियमितताएं पाए जाने पर महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव मोहन लाल यादव ने गुरुवार को अधिकारियों को नियमानुसार पूरी पारदर्शिता के साथ आपूर्ति प्राप्त करने और सत्यापन के बाद रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि अधिकारी अपनी सजगता से अनियमितताओं की संभावना को रोकने में योगदान दें। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को डरने की जरूरत नहीं है अगर वे अनियमितताओं में शामिल नहीं हैं। यादव एकीकृत बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) निदेशालय के जिला उपनिदेशकों के साथ विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक ले रहे थे। सचिव ने कहा कि व्यवस्था में सुधार के लिए सुधारात्मक कार्रवाई नहीं करने वाले अधिकारियों या कर्मियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।

सुझाव लेंगे फिर करेंगे कार्रवाई

आईसीडीएस के निदेशक ओपी बुनकर ने कहा कि यदि अधिकारियों को क्षेत्र में कोई तकनीकी समस्या आती है तो सुझाव देना चाहिए। फिर इन सुझावों के आधार पर कार्रवाई की जा सकती है, और यदि आवश्यक हो, तो उड़ान योजना की आपूर्ति के लिए मानक संचालन प्रक्रिया में बदलाव किए जा सकते हैं। बैठक में महिला अधिकारिता संचालनालय की आयुक्त बिंदु करुणाकर ने उड़ान योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन आपूर्ति की प्रक्रिया पर चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक सावधानियां बरतने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि विभाग में चर्चा के बाद राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आरएमएससीएल) को सैनिटरी नैपकिन की आपूर्ति में बैच नंबर और तारीख का उल्लेख करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

6000 से ज़्यादा आंगनबाड़ी केंद्रों का निरिक्षण

सैनिटरी नैपकिन के वितरण में अनियमितताओं की रिपोर्ट के बाद मई में महिला एवं बाल विकास विभाग ने राज्य के 6,461 आंगनवाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। अधिकारियों ने आंगनबाडी केन्द्रों में बच्चों को दिये जाने वाले पूरक आहार की आपूर्ति पूरी पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। सचिव ने अधिकारियों को की परफॉरमेंस इंडिकेटर (केपीआई) में प्रगति लाने, विभाग की योजनाओं के अधिकतम प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने और लाभार्थियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का निर्देश दिया. बैठक में माह मई 2024 में केपीआई में बेहतर प्रदर्शन के लिए बीकानेर, सिरोही एवं झुंझुनू जिलों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

‘पोषण भी पढाई भी’ अभियान के तहत राज्य में 100-100 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के बैच को तीन दिवसीय प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। सचिव ने अधिकारियों को राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स (एसएलएमटी) का प्रशिक्षण जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही सभी जिलों के उपनिदेशकों को जिलों में प्रशिक्षण कार्यक्रम को बिना किसी रुकावट और गुणवत्ता के साथ पूरा करने का निर्देश दिया गया. इसके लिए धौलपुर जिले को प्रथम आकांक्षी जिले के रूप में चुना गया है.

Also Read :

Rajasthan : राजस्थान ने एमडीएच, एवरेस्ट मसालों के बैचों को वापस मंगाना शुरू किया

Rajasthan: जेएमसी-एच ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर जयपुर में सेप्टिक टैंक, सीवर की सफाई के लिए

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox