होम / Makar Sankranti: जयपुर में लोगों ने मनाई मकर संक्रांति, पतंग समारोह में लिया हिस्सा

Makar Sankranti: जयपुर में लोगों ने मनाई मकर संक्रांति, पतंग समारोह में लिया हिस्सा

• LAST UPDATED : January 14, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Makar Sankranti: जैसा कि पूरा देश मकर संक्रांति के शुभ त्योहार को मनाने के लिए तैयार है, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने रविवार को जयपुर में आयोजित पतंग उत्सव में भाग लिया। बाजार पतंगों के बंडलों से भरे हुए हैं और हर आयु वर्ग के लोग शहर के पतंग उत्सव का जश्न मनाने के लिए उन्हें आसानी से खरीद रहे हैं। जयपुर पतंग महोत्सव एक प्रमुख उत्सव है जो सभी जातियों और क्षेत्रों के लोगों को जयपुर शहर में आमंत्रित करता है। मकर संक्रांति से पहले 14 जनवरी को पतंगबाजी का त्योहार मनाया जाता है।

जयपुर, राजस्थान में पतंग उत्सव में कई सांस्कृतिक प्रदर्शन भी शामिल होते हैं जो राज्य के लोक और संस्कृति के कई रंगों को उत्साह के साथ प्रदर्शित करते हैं। पुराने समय के गुणों और वीरता का गुणगान करने वाले स्थानीय गायकों से लेकर राजस्थान के वैभव को दर्शाने वाले स्थानीय पारंपरिक नृत्यों में अपनी कुशलता का प्रदर्शन करने वाले नर्तकों तक, पतंग महोत्सव राज्य की सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का प्रतीक है।

पतंग महोत्सव जयपुर शहर के असाधारण आयोजनों में से एक बन गया है और इसमें दुनिया भर से पर्यटक भाग लेते हैं। त्योहार पर पतंग युद्ध और दोस्ताना पतंग उड़ाना मकर संक्रांति के आसपास के दिनों के मुख्य दो आकर्षण हैं। स्थानीय लोग इस उत्सव को काफी गंभीरता से लेते हैं जैसा कि पूरे शहर में घरों की भरी छतों पर देखा जा सकता है।
इस त्यौहार की शुरुआत इस विश्वास से हुई है कि सर्दियाँ खत्म हो गई हैं और सूरज की रोशनी में लंबे समय तक रहना सभी के लिए अच्छा माना जाता है। मकर संक्रांति गर्मियों की शुरुआत का प्रतीक है, जिसका स्वागत लोग अपनी छतों पर दिन बिताकर, पतंग उड़ाकर और एक-दूसरे की डोर काटने की कोशिश करके करते हैं। धीरे-धीरे, जयपुर में पतंग महोत्सव का जन्म हुआ और आज, लोग दिन भर पतंग उड़ाते हैं क्योंकि आकाश का चौंका देने वाला नीला रंग लाखों रंगों से बिखर जाता है, जो इसे देखने लायक दृश्य में बदल देता है।

पतंग उत्सव उत्तरायण पर मनाया जाता है जो सूर्य के धनु राशि से मकर राशि में संक्रमण का प्रतीक है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन सूर्य की उत्तर की ओर यात्रा (उत्तरायण) शुरू होती है, जिससे उत्सव काफी शुभ हो जाता है।जयपुर में, मकर संक्रांति एक सरकारी अवकाश है, जहां सभी दुकानें, बैंक और कार्यालय बंद रहते हैं, जिससे उत्सव का आनंद बढ़ जाता है, क्योंकि लोग मौज-मस्ती की प्रतिद्वंद्विता में शामिल होते हैं, और पतंग उड़ाने की कई गतिविधियों में एक-दूसरे से आगे निकलने की कोशिश करते हैं। शहर।

ये भी पढ़े- Rajasthan News: मकर संक्रांति समारोह में राजस्थान के सीएम, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने भी उड़ाई पतंग

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox