होम / Mahashivratri Special Bhog : महाशिवरात्रि पर शिव को चढ़ाएं यह खास भोग

Mahashivratri Special Bhog : महाशिवरात्रि पर शिव को चढ़ाएं यह खास भोग

• LAST UPDATED : February 27, 2022

Mahashivratri Special Bhog

Mahashivratri Special Bhog : महाशिवरात्रि हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस वर्ष महाशिवरात्रि 01 मार्च (मंगलवार) को है। महाशिवरात्रि के दिन बेलपत्र, भांग, धतूरा, मदार फूल, सफेद चंदन, सफेद फूल, मौसमी फल, गंगाजल, गाय के दूध से भगवान शिव की पूजा की जाती है। महाशिवरात्रि का व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं, लोगों के कष्ट और कष्ट दूर होते हैं, भय से मुक्ति मिलती है, शिव की कृपा से स्वास्थ्य मिलता है, सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है. महाशिवरात्रि को भगवान शिव की पूजा के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है। इस दिन भगवान शिव की बारात निकाली जाती है और उन्हें तरह-तरह के भोग अर्पित किए जाते हैं।

वैसे तो भगवान शिव को ढेर सारा जल और बेलपत्र चढ़ाने से ही भगवान शिव प्रसन्न होते हैं, लेकिन इस दिन भगवान को भांग चढ़ाने का भी विशेष महत्व है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव को भांग बहुत प्रिय है और महाशिवरात्रि के अवसर पर भोलेनाथ को भांग चढ़ाकर प्रसाद के रूप में सेवन किया जाता है। आइए आपको बताते हैं कुछ खास प्रसाद के बारे में, जिन्हें आप भोग के रूप में भोलेनाथ को चढ़ा सकते हैं और सभी लोग इसका बड़े चाव से सेवन भी कर सकते हैं।

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव का भोग

शिवरात्रि के दिन सबसे पहले आप स्नान कर लें। इसके बाद भगवान शिव की पूजा करने से पहले शिवलिंग को स्नान कराकर उसका अभिषेक अवश्य करें। इसके लिए एक बर्तन में केसर, दूध, दही, घी, इत्र, शहद, चंदन, भांग और चीनी मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। भगवान के अभिषेक के साथ ही इस दिन शिव को विशेष भोग लगाने का भी विशेष महत्व है। भोलेनाथ को बेलपत्र चढ़ाने के बाद हलवा, हलवा और गुड़ से बने कच्चे चने अवश्य चढ़ाएं। इससे शिव बहुत प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही इस दिन भगवान को भांग चढ़ाने का भी विशेष महत्व है। हालांकि स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए भोग में भांग की मात्रा बहुत ही कम रखें। (Mahashivratri Special Bhog)

मालपुआ

Malpua

Malpua

मालपुआ भगवान शिव को बहुत प्रिय है। ऐसे में अगर आप इस बार महाशिवरात्रि पर मालपुआ बनाना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा भांग का पाउडर मिला लें. इससे मालपुआ का स्वाद भी बढ़ जाएगा और भोग में भांग भी शामिल हो जाएगा। आप चाहें तो बिना भांग के भी भगवान शिव को मालपुए का भोग लगा सकते हैं।

ठंडाई

शिवरात्रि आने से पहले ही मौसम में थोड़ी गर्माहट भी आ जाती है। ऐसे में महाशिवरात्रि के भोग के रूप में अधिकतर लोग भगवान शिव को ठंडाई पिलाते हैं। इस ठंडाई में अगर भांग मिला दी जाए, तो क्या कहने। इससे न सिर्फ इसका स्वाद दोगुना होता है बल्कि भोलेनाथ भी बहुत प्रसन्न होते हैं। दूध, चीनी और भांग के साथ-साथ आप ठंडाई में बादाम, काजू, पिस्ता, सौंफ, खसखस, इलायची और केसर भी जरूर डालें।

लस्सी

Lassi

Lassi

ठंडाई के अलावा आप लस्सी में भांग का ट्विस्ट देकर और महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को भोग लगाकर इसे और भी मजेदार बना सकते हैं। इसके लिए आधा किलो दही में थोडा़ सा दूध, चीनी और करीब 1 चम्मच भांग का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मथने या मिक्सर में मिक्स कर लें। इसे आप भगवान को चढ़ाने के साथ-साथ मेहमानों को भी परोस सकते हैं। (Mahashivratri Special Bhog)

भांग के पकौड़े

शिवरात्रि पर आप मिठाई के साथ-साथ भांग से कुछ नमकीन भी बना सकते हैं। इस दिन आप भांग के पकौड़े ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बेसन और सब्जियों को मिलाकर बनाए गए सामान्य पकौड़े में थोड़ा सा भांग का पाउडर मिलाकर भगवान शिव को प्रसाद के रूप में अर्पित करना है। याद रखें कि अगर आप इसका मजा लेने के लिए बना रहे हैं तो इसमें प्याज-लहसुन बिल्कुल न डालें।

हलवा

Halwa

Halwa

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को हलवे का भोग जरूर लगाएं। ये हलवा आप कूट्टू के आटे का या फिर सूजी का बना सकते हैं। इसमें ड्राई फ्रूट्स जरूर डालें। भगवान शिव को महाशिवरात्रि के दिन हलवे का भोग लगाने से वह बहुत खुश होते हैं और भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी करते हैं। (Mahashivratri Special Bhog)

मखाने की खीर

आप चाहें तो महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को मखाने की खीर भी चढ़ा सकते हैं। व्रत के अलावा विशेष अवसरों पर मखाना की खीर भी बनाई जाती है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। यह साधारण दिखने वाली खीर ढेर सारे सूखे मेवे मिलाकर बनाई जाती है। मखाने की खीर में चावल की जगह भुने हुए मखाने का इस्तेमाल किया जाता है। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए केसर और इलायची पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mahashivratri Special Bhog

Also Read : Special Sweets For Holi : चंद्रकला बहुत प्रसिद्ध और पारंपरिक मिठाई है, यह मिठाई विशेष रूप से होली के मौके पर बनाई जाती है

Also Read : Gum Bleeding Remedies : मसूढ़ों से खून बहने लगा है और दर्द भी हो रहा है तो अपनाएं ये उपाय

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox