होम / Diwali 2023: क्यों इस बार दो दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानें इसके पीछे के 5 एस्ट्रोलॉजिकल कारण

Diwali 2023: क्यों इस बार दो दिन मनाई जाएगी दिवाली, जानें इसके पीछे के 5 एस्ट्रोलॉजिकल कारण

• LAST UPDATED : November 12, 2023

 India News ( इंडिया न्यूज़ ), Diwali 2023: दिवाली रोशनी के त्योहार से कहीं अधिक है; यह ग्रहों और तारों की गतिविधियों से जुड़ा एक लौकिक उत्सव है। ब्रह्मांड से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा का उपयोग करने के लिए दिवाली का समय सावधानीपूर्वक चुना जाता है, जिससे यह आध्यात्मिक और ज्योतिषीय रूप से महत्वपूर्ण अवसर बन जाता है। इस साल, दिवाली आज रविवार, 12 नवंबर को मनाई जा रही है। इसलिए, जब आप उन दीयों को जलाते हैं और उत्सव की खुशियों का आनंद लेते हैं, तो याद रखें कि आप सिर्फ एक परंपरा का जश्न नहीं मना रहे हैं; आप एक उज्जवल, समृद्ध भविष्य के लिए ब्रह्मांडीय ऊर्जाओं के साथ तालमेल बिठा रहे हैं। यहां 5 ज्योतिषीय कारण बताए गए हैं कि दिवाली का समय कैलेंडर पर सिर्फ एक तारीख से अधिक क्यों है।

ग्रहों का संरेखण

रोशनी का त्योहार चंद्र माह की सबसे अंधेरी रात, अमावस्या को पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान ग्रह एक अद्वितीय संरेखण में होते हैं, जिससे पृथ्वी पर सकारात्मक ऊर्जा की वर्षा होती है। ऐसा कहा जाता है कि दिवाली के दौरान दीपक जलाने से इन खगोलीय संरेखणों का सकारात्मक प्रभाव बढ़ता है।

लक्ष्मी पूजन

दिवाली धन और समृद्धि की अग्रदूत देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। लक्ष्मी पूजन के लिए शुभ मुहूर्त (समय) चुनने में ज्योतिषीय महत्व निहित है। ऐसा माना जाता है कि विशिष्ट ग्रह स्थितियों के दौरान पूजा करने से धन और प्रचुरता को आकर्षित करने की संभावना बढ़ जाती है।

अंधकार पर प्रकाश की विजय

दिवाली अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक है, और यह ब्रह्मांडीय युद्ध आकाशीय गतिविधियों में प्रतिबिंबित होता है। वह दिन चुना जाता है जब चंद्रमा अपने सबसे गहरे रूप में होता है, जो बुराई पर अच्छाई, अंधेरे पर प्रकाश और अज्ञान पर ज्ञान की जीत का प्रतीक है।

नई शुरुआत

ज्योतिषीय रूप से, दिवाली एक नए चंद्र वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है, जो अपने साथ एक नई शुरुआत और नए अवसर लेकर आती है। माना जाता है कि इस समय के दौरान सितारों और ग्रहों का संरेखण सकारात्मक शुरुआत के लिए अनुकूल वातावरण बनाता है, जिससे यह उद्यमों और प्रयासों के लिए एक शुभ समय बन जाता है।

व्यक्तियों पर ज्योतिषीय प्रभाव

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, दिवाली के दौरान आकाशीय पिंडों की स्थिति व्यक्तियों के भाग्य को प्रभावित कर सकती है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान दीपक जलाने और अनुष्ठान करने से कुछ ग्रह स्थितियों के नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है और किसी के जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं।

Also Read: Aaj ka Rashifal : जानें दिवाली का दिन है आपके लिए कितना शुभ, पढ़े आज का अपना राशिफल

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox