Categories: Others

Best Places in Rajasthan to Celebrate Holi जाने राजस्थान में कहां मनाई जाती है अनोखी होली

Best Places in Rajasthan to Celebrate Holi

इंडिया न्यूज, जयपुर:

Best Places in Rajasthan to Celebrate Holi : भारत में रंगों का त्योहार होली बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। बुराई पर अच्छाई की जीत और राक्षसी होलिका की हार की याद दिलाता है। इस साल होलिका दहन 17 मार्च को किया जाएगा और होली 18 को मनाई जाएगी। रंगों के इस त्योहार को भारत के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग और खास अंदाज में मनाया जाता है। इसके साथ ही राजस्थान में भी कहीं जगह ऐसी ही होली मनाई जाती है। हम आज आपको यही बताएंगें कि प्रदेश में कहा कैसे होली मनाई जाती है।

जयपुर

जयपुर एक स्वागत योग्य शहर है जो न केवल भूमि की सांस्कृतिक विरासत को संजोता है, बल्कि अपने आगंतुकों को हमेशा संतुष्ट करने की परंपरा को भी कायम रखता है। शहर में लगभग सभी का खुले दिल से स्वागत किया जाता है। और होली कोई अपवाद नहीं है। आपको साल के इस समय शहर में होने वाली कुछ सबसे रोमांचक पार्टियों और कार्यक्रम देखने को मिलेंगे, जिन्हें आपको याद नहीं करना चाहिए। और अगर आप जानना चाहते हैं कि कौन से महान हैं, तो पढ़ते रहें। बस इन घटनाओं में से प्रत्येक का समय, तिथि और लागत लिखें, और रंग और उत्साह से घिरे रहने के लिए तैयार रहें। (Best Places in Rajasthan to Celebrate Holi)

होली पर जयपुर वासी अपने घरों को रंग-बिरंगे फूलों से सजाते हैं और अपने सामने के दरवाजों के पास रंगोली बनाते हैं। शहर के साथ-साथ घर भी आकर्षक ढंग से अलंकृत है। जब पर्यटक इस समय जयपुर आते हैं, तो वे देखेंगे कि शहर जीवंत रंगों और सजावटी चीजों से सज्जित है। मीठा शकरपारा समेत कई अन्य स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों सहित कई तरह की मिठाइयाँ तैयार करते हैं। अपने होली समारोह के लिए वाटर कलर, गुलाल या सूखे रंग, और पिचकारी खरीदते समय, युवा और बूढ़े दोनों खुशी और जुनून से भरे होते हैं। (Best Places in Rajasthan to Celebrate Holi)

उदयपुर

न केवल राजस्थान में बल्कि पूरे देश में, उदयपुर अपने शानदार और शाही होली उत्सव के लिए जाना जाता है। उदयपुर में होली दो दिनों तक मनाई जाती है। होलिका दहन, जो होली से एक दिन पहले होता है, उदयपुर में होली समारोह की शुरुआत है। मेवाड़ होलिका दहन के रूप में जाना जाने वाला दहन सिटी पैलेस के मैदान में होता है। पुराने उदयपुर के विभिन्न स्थानों पर स्थानीय लोग सूखे और गीले रंगों, वाटर पिस्टल और गुब्बारों से खेलते हैं। राहगीरों पर रंगीन पानी से भरी बाल्टी फेंकी जाती है। घरों में पारंपरिक व्यंजन तैयार किए जाते हैं, और स्थानीय लोग उत्सव मनाने के लिए लोक गीत गाते और गाते हैं।

पुष्कर

पुष्कर का विशिष्ट आकर्षण है जो इसे राजस्थान के बाकी हिस्सों से अलग करता है। आश्चर्यजनक ऊंट मेले और होली महोत्सव ने इसे पूरी दुनिया में प्रसिद्ध कर दिया है। पुष्कर में होली एक बार का जीवन भर का अनुभव है जो हर किसी को कम से कम एक बार अवश्य करना चाहिए। होली, जिसे रंगों के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया भर में अपनी सकारात्मक भावनाओं के लिए मनाया जाता है।

इस अविश्वसनीय रूप से रोमांचक दिन में आपके लिए हैशटैग एडवेंचर की योजना है। विदेशी सैलानी स्थानीय लोगों के साथ मिलकर रंगों और गुलाल से जमकर होली खेलते हैं। इस दौरान कपड़े फाड़ने की अनोखी प्रतियोगिता होती है। इसका नजारा देखने के लिए लोग सुबह से ही अपनी छतों पर बैठे हैं। (Best Places in Rajasthan to Celebrate Holi)

डूंगरपुर

रंगों के त्यौहार होली के दूसरे दिन धुलेण्डी की शाम को भीलूड़ा गाँव के रघुनाथजी मन्दिर के पास स्थित मैदान में रोमांचित कर देने वाला और दिल दिमाग को हिला देने वाला सनसेनीखेज नजारा देखने को मिलता है। पत्थरों से राड़ खेलने वाले सैकड़ों लोग अपनी परंपरागत पौशाकों में सज-धज कर और सिर पर साफा पहने और पैरों में घुघरू, हाथों में ढ़ाल एवं गोफण लिये एक दूसरे से संघर्ष के लिए मैदान में आकर दो ग्रूप में बंटजाते है। मद मस्त यें टोलियाँ वागड़ी गीतों और “होरिया” की चित्कारियां करते हुए सामने वाले दल के लोगों को उकसाते हुए हाथों से तथा गोफण से एक दूसरे पर पत्थर बरसाते हैं। (Best Places in Rajasthan to Celebrate Holi)

Also Read : Tradition of Playing Holi with Stones राजस्थान के डूंगरपुर जिले के भीलूड़ा गाँव में पत्थरों से होली खेलने की अनूठी परम्परा

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
Amit Gupta

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

4 weeks ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

4 weeks ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

4 weeks ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

4 weeks ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

4 weeks ago