Thursday, July 4, 2024
HomeNationalVande Bharat Express: जानिए क्या है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में खूबियां

Vande Bharat Express: जानिए क्या है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में खूबियां

- Advertisement -

Rajasthan Vande Bharat Express: राजस्थान में आज वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन किया गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किए गए है। इस दौरान पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभा को संबोधित करते हुए कहा, दिल्ली कैंट-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस से जयपुर और दिल्ली के बीच आना-जाना और आसान हो जाएगा। यह ट्रेन राजस्थान की टूरिज्म इंडस्ट्री को भी मदद करेगी।

जानिए वंदे भारत ट्रेन में क्या है खूबियां

वंदे भारत ट्रेन में ऑनबोर्ड इंफोटेनमेंट, जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे, स्लाइडिंग दरवाजे और बायो टॉयलेट जैसी विशेषताएं मौजूद हैं। पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक से निर्मित इस ट्रेन में 1,128 यात्रियों के बैठने की क्षमता है और इसमें 16 कोच हैं। सामान्य शताब्दी ट्रेन की तुलना में वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रैवल टाइम काफी कम है। दो उच्च श्रेणी के डिब्बे भी लगाए गए हैं। इन दोनों में 52-52 सीटें होंगी।

मेट्रो ट्रेन जैसी है साधन

ट्रेन में जीपीएस, स्वचालित दरवाजे, वाईफाई, एसी, पर्सनल चार्जिंग सॉकेट और सीसीटीवी सहित कई अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं।मेट्रो ट्रेनों के समान स्वचालित दरवाजों वाली वंदे भारत ट्रेन भारत की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन है।यानी ट्रेन एकीकृत इंजन के साथ बनाई गई है, जैसे मेट्रो या बुलेट ट्रेन में होता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular