Thursday, July 4, 2024
HomeNationalTejas Fighter Jet: PM मोदी ने भरी तेजस लड़ाकू विमान की उड़ान

Tejas Fighter Jet: PM मोदी ने भरी तेजस लड़ाकू विमान की उड़ान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Tejas Fighter Jet: देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने आज यीनि शनिवार को सरकारी स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से यात्रा कर रहे थे। जिस दौरान उन्होंने बेंगलुरु में तेजस लड़ाकू विमान से उड़ान भरी। PM ्पने विनिर्माण सुविधा में चल रहे काम की वजह से शहर में मौजूद थे। पीएम द्वारा भरी गई इस उड़ान की कुछ तस्वीरें सामने आई, जिन्हें उन्होंने ही एक्स पर पोस्ट कर शेयर किया है। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा- ”मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, DRDO और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।”

मोदी द्वारा रक्षा उत्पादों के स्वदेशी उत्पादन पर ज़ोर दे रहे है। उनके द्वारा इस बात पर प्रकाश डाला गया कि कैसे बीजेपी की सरकार द्वारा भारत में उनके विनिर्माण तथा उनके निर्यात को बढ़ावा दिया जा रहा है।

तेजस में है कई देशों की रुचि

तेजस जो कि एक हल्का लड़ाकू विमान है, उसे खरीदने में कई देशों द्वारा रुचि दिखाई गई है। अमेरिका के रक्षा मंत्रियों या एक्सपर्टस द्वारा PM की अमेरिका यात्रा के समय एमके-द्वितीय-तेजस के लिए संयुक्त रूप से इंजन बनाने के लिए एचएएल के साथ एक समझौता किया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस साल अप्रैल में कहा था कि वित्त वर्ष 2022-2023 में भारत का रक्षा निर्यात 15,920 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा था कि यह देश के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

ये भी पढ़े- Rajasthan Election 2023: इस बार BJP पिछाड़ सकती है कांग्रेस के कई नेता, जानें क्या है रणनीति

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular