Sunday, July 7, 2024
HomeNationalSouth Korea-India relation: भारत और साउथ कोरिया के बीच संबंध को हुए...

South Korea-India relation: भारत और साउथ कोरिया के बीच संबंध को हुए 50 साल पूरे, जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान मनाएंगे जश्न

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज), 50 years have been completed for the relation between India and South Korea: राजधानी दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अनेक देश के राष्ट्रपति भाग ले रहे है। खबर यह भी है कि इस दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन में साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल भी भाग लेंगे। दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन आज यानी 8 सितंबर से शुरू होकर 10 सितंबर को खत्म होगा। पूरे दो दिन तक चलने वाला दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दक्षिण कोरिया और भारत अपने रिश्ते के 50 साल पूरा होने का जश्न भी मना रहे हैं।

दरअसल भारत और साउथ कोरिया के बीच संबंध को लेकर 50 साल पूरे हो गए है। 50 साल पूरे होने पर कोरिया और भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए वर्षों की दोस्ती और विश्वास को एक व्यापक विज्ञापन अभियान का आयोजन किया है । यह अभियान दोनों देशों के बीच की गहरी मित्रता के साथ-साथ विश्वास को भी दर्शाता है। आपको बता दें कि इसे राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान 6 सितंबर को नई दिल्ली में दो स्थानों पर स्थापित किया गया था। अभियान में कोरिया-भारत राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ का स्मारक नारा भी शामिल है।

50 साल की दोस्ती और विश्वास पर आधार

ये अभियान कोरिया और भारत का उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ते कदम का संदेश देता है। दोनों देशों के बीच 50 साल की दोस्ती और विश्वास पर आधारित है। इस अभियान में दक्षिण कोरियाई के दूतावास की वास्तुकला और पर्यावरणीय विशेषताओं का इस्तेमाल किया गया है। बता दें कि इस अभीयान में कोरियाई सांस्कृतिक को दर्शाया गया है। जोकि नई दिल्ली के नागरिकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। क्योंकि इसमें वो पल शामिल है, जब राष्ट्रपति यूं सुक-योल और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथ मिलाया था और अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान सहयोग का वादा किया था।

राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारी ने कहा….

इस बीच राष्ट्रपति कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा “50वें की स्मृति मेंकोरिया और के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की वर्षगांठ भारत और राष्ट्रपति यून सुक येओल की यात्रा की हमने योजना बनाई कोरिया और भारत के लोगों को याद दिलाने के उद्देश्य से विज्ञापन दोनों देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती और विश्वास और उज्ज्वल भविष्य के लिए अपेक्षाओं को साझा करने का संदेश देना।” इसके अलावा, राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारी ने कहा, “इस विज्ञापन के साथ और घटना, हमें उम्मीद है कि कई भारतीय नागरिकों में इसके प्रति रुचि विकसित होगी दक्षिण कोरिया और यह उनके लिए वहां जाने का एक अवसर के रूप में काम करेगा कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत।”

पोस्ट हुआ वायरल

कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत ने इन सार्थक के बारे में परिचय पोस्ट किया है। यह पोस्ट इतना वायरल हुआ कि उनके एसएनएस चैनलों पर फ़ोटो के साथ के-एंबिएंट साइनबोर्ड, और दर्शकों की कुल संख्या पहले ही 3,78,789 तक पहुंच चुकी है। पोस्ट करने के बाद 2 दिनों में 12,936 लाइक मिले।

ये भी पढ़े:-Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा को एक साल पूरा होने पर रखा गया ‘भारत जोड़ो पदयात्रा’ कार्यक्रम, दिया एक खास संदेश

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular