Thursday, July 4, 2024
HomeNationalRAJASTHAN: झुंझुनूं कंजर्वेशन रिजर्व बीड़ में 500 हिरण लाने का भेजा गया...

RAJASTHAN: झुंझुनूं कंजर्वेशन रिजर्व बीड़ में 500 हिरण लाने का भेजा गया प्रस्ताव

- Advertisement -

RAJASTHAN: झुंझुनूं जिला मुख्यालय स्थित बीड़ अब पर्यटकों को आकर्षित करने लगेगा। जंगल पर्यटन (फॉरेस्ट टूरिज्म) के तौर पर कंजर्वेशन रिजर्व बीड़ में काले हिरणों का काफिला जल्दी ही बढ़ने वाला है। क्योंकि जल्द ही चूरू जिले के कृष्णमृग अभ्यारण्य तालछापर से करीब 500 काले हिरण यहां आने वाले हैं। इस पर झुंझुनूं के उप वन संरक्षक राजेंद्र कुमार हुड्डा ने बताया कि प्रदेश के वन्यजीव मुख्यालय को प्रस्ताव भेज दिया गया है।

500 काले हिरण यहां लाने के प्रयास

2022 की वाइल्ड लाइफ सेंसस के मुताबिक तालछापर में काले हिरणों की संख्या 4223 और चिंकारा करीब 100 की संख्या में हैं। इस पर उप वन संरक्षक हुड्डा ने बताया कि काले हिरणों के अधिक होने से उन्हें वहां से दूसरे स्थान पर भेजा जाना है।

जीवों के पीने के लिए वॉटर हॉल्स

बता दें कि 2022 अप्रैल में वन विभाग ने बीकानेर से 27 नर और 19 मादा हिरण यहां बीड़ में छोड़े थे। वाइल्ड लाइफ सेंसस के मुताबिक, फिलहाल यहां 48 काले हिरण और 12 चिंकारा हैं। साल में दो बार प्रजनन से 3 साल में इनकी संख्या दोगुना से भी ज्यादा हो जाएगी।

इनकी सुरक्षा के लिए वन विभाग ने क्षेत्र में नई चौकियां की स्थापना भी की हैं। इसके अलावा वन्य जीवों के पानी पीने के लिए वॉटर हॉल्स में निरंतर पानी की उपलब्धता बनाए रखने के लिए यहां सोलर ट्यूबवैल की भी स्थापना की है।

सभी तैयारियां पूर्ण

डीसीएफ राजेंद्र कुमार हुड्डा के बताया कि, कंजर्वेशन रिजर्व बीड़ में फॅरिस्ट टूरिज्म शुरू करने के लिए ईको ट्रेल और फायर लाइन जैसी लगभग सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular