Wednesday, July 3, 2024
HomeNationalMann Ki Baat में पीएम मोदी ने सुनाए राजस्थान के कुछ किस्से,...

Mann Ki Baat में पीएम मोदी ने सुनाए राजस्थान के कुछ किस्से, जानिए पूरी खबर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan: पीएम मोदी के ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम का 100वां एपिसोड रविवार 30 अप्रैल को हो गए। पीएम बनने के बाद साल 2014 में मोदी ने इस रेडियो कार्यक्रम की मासिक शुरुआत की थी। मोदी इस प्रोग्राम में राजनीति से अलग हटकर समाज के अलग अलग क्षेत्रों, प्रतिभाओं, इनोवेशन, उदाहरण, बदलावों की चर्चा करते आ रहे हैं। समाज और युवा पीढ़ी को सीख देने के लिए इस दौरान मोदी ने 500 से ज्यादा लोगों से बात भी की है। ये ऐसे लोग हैं जो गुमनाम रहकर समाज की सेवा में योगदान दे रहे हैं। समाज और देश की तरक्की के लिए काम कर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐसे ही राजस्थान के कुछ उदाहरण अपने मन की बात के अलग-अलग एपिसोड में दिए। तो चाहिए जानें क्या है वो बातें।

पीएम नरेंद्र मोदी ने बारां जिले के मोहम्मद असलम का जिक्र ‘मन की बात’ के 18वें एपिसोड में किया था। मोदी ने कहा था कि ये एक किसान उत्पादन संघ के सीईओ हैं। इनकी उपलब्धि यह है कि इन्होंने अपने क्षेत्र में अनेक किसानों को मिलाकर एक सोशल मीडिया समूह बना लिया है।

पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ के 90वें एपिसोड में उदयपुर की प्राचीन सुल्तान की बावड़ी की युवाओं द्वारा किए गए कायाकल्प की प्रशंसा की थी। मोदी ने कहा था कि उदयपुर की इस बावड़ी का निर्माण राव सुल्तान सिंह ने करवाया था। लेकिन उपेक्षा के कारण धीरे-धीरे ये जगह वीरान होती गई और कुड़े-कचरे के ढेर में तब्दील हो गई। एक दिन कुछ युवा इस बावड़ी तक पहुंचे और इसकी स्थिति देख कर व्यथित हुए। इन युवाओं ने उसी क्षण सुल्तान की बावड़ी की तस्वीर और तकदीर बदलने का संकल्प किया और इस मिशन का नाम दिया सुल्तान से ‘सुर-तान’। सुल्तान की बावड़ी की सफाई के बाद, उसे सजाने के बाद वहां सुर और संगीत के कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

30 अक्टूबर 2022 को पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में लोगों को छठ पर्व की बधाई देते हुए सोलर एनर्जी से मिल रहे फायदे के बारे में जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि “राजस्थान के भरतपुर में पीएम कुसुम योजना के एक लाभार्थी किसान हैं कमलजी मीणा। कमलजी ने खेत में सोलर पंप लगाया, जिससे उनकी लागत कम हो गई है। लागत कम हुई तो आमदनी भी बढ़ गई। कमलजी सोलर बिजली से दूसरे कई छोटे उद्योगों को भी जोड़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने 29 जुलाई 2018 को अपनी मेहनत से पढ़ाई कर जोधपुर एम्स में पहला स्थान बनाने वाले एक स्टूडेंट का ज़िक्र किया। रेडियो कार्यक्रम मन की बात के दौरान उन्होंने काफी संघर्ष के बाद जोधपुर एम्स में सलेक्ट होने वाले मध्यप्रदेश के देवास के गरीब घर के मेधावी विद्यार्थी आसाराम चौधरी की तारीफ की थी। मोदी ने जोधपुर एम्स का जिक्र करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश के गरीब व्यक्ति के पुत्र आसाराम ने अपनी मेहनत से पढ़ाई कर एम्स में पहला स्थान बनाया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular