Sunday, June 30, 2024
HomeNationalKota Bundi Lok Sabha Seat: कोटा के बूंदी सीट के लिए काउंटिंग...

Kota Bundi Lok Sabha Seat: कोटा के बूंदी सीट के लिए काउंटिंग की तैयारी पूरी, इतने राउंड में होगी मतगणना

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़) Kota Bundi Lok Sabha: कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र में मतदान के बाद अब मतगणना का इंतजार है। कोटा में 4 जून को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। लोकसभा चुनाव की मतगणना का पहला रुझान सुबह 8.20 बजे आने की उम्मीद है। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने बताया कि मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार कर्मचारी भाग लेंगे। लेकिन मुख्य रूप से 7 हजार कर्मचारी सीधे तौर पर मतगणना के लिए मौजूद रहेंगे। 4 हजार कर्मचारी मतगणना में भाग लेंगे।

इतने राउंड में होगी मतगणना

जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने बताया कि कोटा बूंदी लोकसभा सीट के लिए मतगणना 24 राउंड में होगी। मतगणना के लिए कुल 8 कमरे बनाए गए हैं। प्रत्येक कमरे में 14 ईवीएम होंगी। बिना कार्ड के किसी को भी मतगणना केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिला कलक्टर ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। भीषण गर्मी को देखते हुए इस बार छाया और पानी की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि दो कमरों में 27 टेबलों पर मतपत्रों की गणना होगी। एक कमरे में आरओ और जिला निर्वाचन अधिकारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि 2 मतगणना पर्यवेक्षक भी उपलब्ध रहेंगे।

ये भी पढ़े: Alwar News: नाबालिग से दरिंदगी! पॉक्सो एक्ट में केस दर्ज, जानें पूरा मामला

6 जून तक धारा 144 लागू रहेगी

जिला कलेक्टर ने बताया कि 6 जून तक धारा 144 लागू रहेगी। सार्वजनिक स्थानों पर जुलूस या सभा की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। आपको बता दें कि कोटा बूंदी संसदीय क्षेत्र में 71.26 प्रतिशत मतदान हुआ। 20 लाख 88 हजार 023 मतदाताओं में से 7 लाख 88 हजार 089 पुरुष, 6 लाख 99 हजार 768 महिलाएं और 22 ट्रांसजेंडर कुल 14 लाख 87 हजार 879 ने मतदान किया। पुरुषों का मतदान प्रतिशत 73.86 रहा। 68.93 प्रतिशत महिलाओं और 57.89 प्रतिशत ट्रांसजेंडरों ने वोट डाले।

ये भी पढ़े: Rajasthan Politics: राजस्थान में आज होने जा रही बड़ी बैठक, CM…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular