Sunday, July 7, 2024
HomeNationalBusinessman: जानिए भारत के टॉप बीजनेसमैन के नाम, जिन्होंने किया भारत का...

Businessman: जानिए भारत के टॉप बीजनेसमैन के नाम, जिन्होंने किया भारत का नाम रोशन

- Advertisement -

Businessman: भारत के यें हैं कामयाब बिजनेसमैन। जिन्होंने किया भारत का नाम रोशन। वहीं भारत के हर एक व्यक्ति को इन बिजनेसमैन से मिलती है प्रेरणा, जिससे हर व्यक्ति हो कामयाब।आपके मन में भी कुछ प्रेरणा जागेगी और आप भी कुछ नया स्टार्टअप कर सकेंगे आइये जानते हैं। आईए जानिए इन बिजनेसमैनओं के नाम। भारत में इस वर्ष के दौरान दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन पर कौन-कौन ट्रेंड कर रहे हैं। जानिए इनके नाम,रतन टाटा,गौतम अडानी,लक्ष्मी निवास मित्तल,आनंद माहिन्द्रा।

रतन टाटा

रतन टाटा समूह के चेयरमैन 2019 में गूगल के सबसे अधिक खोजे जाने वाले भारतीय व्यावसायिक व्यक्तित्व थे। 2012 में सेवानिवृत्ति के बाद भी, रतन टाटा, टाटा ट्रस्ट्स के अध्यक्ष और टाटा संस के अध्यक्ष एमेरिटस के रूप में सक्रिय हैं। रतन टाटा, जिन्होंने 21 साल तक टाटा समूह को बनाए रखा, को एक पारंपरिक कॉर्पोरेट घराने से टाटा ग्रुप को 100 अरब डॉलर के वैश्विक समूह में विदेशों में उच्च-स्तरीय अधिग्रहण के साथ बदलने का श्रेय दिया जाता है। रतन टाटा ने कई पुरस्कार भी जीते हैं।

गौतम अडानी

गौतम अदानी का जन्म 1962 में अहमदाबाद गुजरात में हुआ था। यह मुकाम तो इन्होने अपने दम पर हासिल किया है। गौतम अदानी भारत के गिने चुने ऐसे लोगों में से एक हैं जिन्होंने फर्श से उठकर अर्श तक का सफ़र तय किया है और भारत के अरबपतियों में शामिल हुए हैं। गौतम अदानी आज के भारत में तेजी से उभरता हुआ एक चेहरा हैं। गौतम अदानी एक भारतीय उद्योगपति हैं जो अडानी ग्रुप के फाउंडर एवं चेयरमैन हैं। अडानी ग्रुप जो अहमदाबाद हेड क्वार्टर से संचालित होता है।

लक्ष्मी निवास मित्तल

लक्ष्मी निवास मित्तल का जन्म 2 सितम्बर 1950 को राजस्थान के चुरू जिले के राजगढ़ तहसील में हुआ था। भारत सरकार द्वारा स्टील के उत्पादन पर नियंत्रण के वजह से 26 वर्षीय लक्ष्मी निवास मित्तल ने सन 1976 में अपना पहला स्टील कारखाना ‘पीटी इस्पात इंडो’ इंडोनेशिया में स्थापित किया था वर्तमान में लक्ष्मी निवास मित्तल ‘मित्तल आर्सेलर स्टील कंपनी’ के सीईओ एवं चेयरमैन हैं।

आनंद माहिन्द्रा

आनंद माहिन्द्रा का जन्म 1 मई 1955 में मुंबई महाराष्ट्र में एक प्रसिद्ध एवं संपन्न व्यवसायी परिवार में हुआ था। उन्होंने माहिन्द्रा यूजाइन स्टील कंपनी मुस्को में वित्त निदेशक के कार्यकारी सहायक के रूप में अपना पहला काम ग्रहण किया था। बता दें कि 1989 में इन्होने माहिन्द्रा एंड माहिन्द्रा का विस्तार करते हुए रियल स्टेट डवलपमेंट और हास्पिटैलिटी से सम्बंधित इकाई के अध्यक्ष बने है।

यह भी पढ़े: Rajasthan : राजस्थान में बारिश और ओले से खराब हुई फसलें, विधानसभा में हुआ जोरदार हंगामा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular