Categories: देश

Khelo India University Games खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 का शुभंकर जर्सी और गान लॉन्च

Khelo India University Games खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 का शुभंकर जर्सी और गान लॉन्च

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली : 

Khelo India University Games : कर्नाटक के राज्यपाल टीसी गहलोत,  खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और कई गणमान्य व्यक्तियों ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 (केआईयूजी) के लोगो, जर्सी, शुभंकर और गान का शुभारंभ किया। शुक्रवार को बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में पिछले साल चल रहे कोविड संकट के कारण स्थगित किया गया।

यह आयोजन, 2020 में ओडिशा द्वारा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी के बाद KIUG का दूसरा संस्करण होगा। खेलों पर लाइव अपडेट के लिए एक खेलो इंडिया ऐप भी कर्नाटक, मेजबान राज्य द्वारा लॉन्च किया गया था। इस अवसर पर जब गहलोत ने खेलों का लोगो और आधिकारिक शुभंकर – वीरा लॉन्च किया ठाकुर ने खेलों की आधिकारिक जर्सी के साथ-साथ चंदन शेट्टी और निखिल जोशी द्वारा गाए गए गान का भी शुभारंभ किया।

राष्ट्रमंडल खेलों और ओलंपिक के लिए प्रतिभाओं की पहचान

कार्यक्रम में बोलते हुए ठाकुर ने कहा, “खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से हम एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और ओलंपिक के लिए प्रतिभाओं की पहचान करना चाहते हैं। इस वर्ष भारत भर से लगभग 4500 एथलीट खेलों में भाग लेंगे और मैं हूं हमें विश्वास है कि हम कम से कम कुछ ऐसे खिलाड़ी ढूंढ पाएंगे जो आगामी ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।” (Khelo India University Games)

जीरो-वेस्ट, जीरो-प्लास्टिक गेम्स होगा

ठाकुर ने केआईयूजी को हरित खेल घोषित करने के लिए भी राज्य को बधाई दी। ग्रीन गेम्स के रूप में केआईयूजी बेंगलुरु एक गेमचेंजर है क्योंकि आप न केवल खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, आप पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं, खासकर ऐसे समय में जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर्यावरण में नेतृत्व की भूमिका के लिए भारत को आगे बढ़ा रहे हैं।

मुद्दे खेलों के हरित भाग के रूप में, यह निर्णय लिया गया है कि खेल के मैदान के बाहर खेलों में उपयोग की जाने वाली हर चीज पुन: प्रयोज्य सामग्री से बनी होगी, इसके अलावा परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग किया जाएगा और सभी कचरे को गीले और सूखे के रूप में अलग किया जाएगा। हर जगह स्रोत इसलिए यह जीरो-वेस्ट, जीरो-प्लास्टिक गेम्स होगा। (Khelo India University Games)

योगासन को एक खेल के रूप में मान्यता दी

KIUG 2021 वास्तव में कई प्रथम के बारे में है, उनमें से 20 खेल विषयों के बीच प्रतियोगिता श्रेणी में योगासन और मल्लखंब की शुरूआत है। इस निर्णय के बारे में बोलते हुए ठाकुर ने कहा, “भारत का खेल इतिहास हजारों साल पुराना है और यह केंद्रीय खेल मंत्रालय का प्रयास है कि हमारे सदियों पुराने खेल विषयों को बढ़ावा दिया जाए। पीएम के प्रयासों के कारण ही पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

दुनिया और इस साल मंत्रालय ने भी योगासन को एक खेल के रूप में मान्यता दी है। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस साल के केआईयूजी में हमारे पास दो पारंपरिक खेल होंगे और पूरे वर्ष ग्रामीण और स्वदेशी खेलों को निधि देने के लिए एक ठोस योजना है।

ठाकुर ने जैन विश्वविद्यालय, केआईयूजी के मेजबान विश्वविद्यालय को शिक्षाविदों के साथ-साथ खेलों को बढ़ावा देने में उनकी सक्रिय भूमिका के लिए बधाई दी और कहा कि भारत में अधिक विश्वविद्यालयों को अपने परिसर में खेलों को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने भारतीय विश्वविद्यालय संघ को विश्वविद्यालय स्तर के खेलों को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए बधाई दी।

ठाकुर ने 3000 मजबूत छात्र समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, जो उद्घाटन के साक्षी बने थे। जब खेल, शिक्षा और पर्यावरण की बात आती है तो युवा सबसे बड़ा हितधारक होता है। देश का वर्तमान और भविष्य होने के नाते इन मुद्दों में आपको महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में डॉ केसी नारायण गौड़ा, माननीय मंत्री, युवा अधिकारिता और खेल, कर्नाटक सरकार, डॉ अश्वत्नारायण सीएन, माननीय उच्च शिक्षा मंत्री,

Khelo India University Games

Also Read : Director General of Police ML Lather ने आतंकियों को पकड़ने वाले पुलिसकर्मियों को दी बधाई

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
Amit Gupta

Recent Posts

Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha by-election: राज्यसभा उपचुनाव की तारीख की घोषणा हो…

1 month ago

Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Alwar News: टाइगर 2303 अब हरियाणा से वापस अलवर जिले…

1 month ago

Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bharatpur News: भरतपुर के आरबीएम में महिला के अचानक प्रसव…

1 month ago

Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bikaner News: थाना इलाके के कानासर गांव में देर रात…

1 month ago

Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Sirohi News: आबूरोड रीको पुलिस ने सात दिन पूर्व वृद्ध विधवा…

1 month ago