होम / जगदीप धनखड़ लेंगे भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ, राजघाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

जगदीप धनखड़ लेंगे भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ, राजघाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

• LAST UPDATED : August 11, 2022

इंडिया न्यूज़, National News:  जगदीप धनखड़ ने गुरुवार को राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और एनडीए उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ आज देश के 14 वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज सुबह 11:45 बजे राष्ट्रपति भवन में भारत के निर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को पद की शपथ दिलाएंगी।

धनखड़ को 6 अगस्त को उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया था। उन्होंने विपक्ष की मार्गरेट अल्वा को हराकर जीत हासिल की थी। 7 अगस्त को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने संयुक्त रूप से ‘भारत के अगले उपराष्ट्रपति के रूप में जगदीप धनखड़ के चुनाव के प्रमाणन’ पर हस्ताक्षर किए।

धनखड़ को मिले थे 74.36 फीसदी वोट

बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए उम्मीदवार ने अल्वा के 182 के मुकाबले 528 वोटों के साथ आराम से चुनाव जीता। उपराष्ट्रपति राज्यसभा के पदेन सभापति भी हैं। धनखड़ ने 74.36 फीसदी वोट हासिल किए। 1997 के बाद से हुए पिछले छह उप-राष्ट्रपति चुनावों में उनके पास सबसे अधिक जीत का अंतर है। उपराष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर ने कहा कि कुल 780 मतदाताओं में से 725 ने अपने मत डाले लेकिन 15 मत अवैध पाए गए।

उन्होंने कहा कि मतदान 92.94 प्रतिशत था, उन्होंने कहा कि एक उम्मीदवार को निर्वाचित होने के लिए 356 मतों की आवश्यकता होती है। लोकसभा में 23 सहित कुल 36 सांसदों वाली तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव से परहेज किया था। हालांकि इसके दो सांसदों ने मतदान किया था। उप राष्ट्रपति चुनाव में 55 सांसदों ने मतदान नहीं किया।

राजस्थान के झुंझुनू जिले से हैं धनखड़

18 मई 1951 को राजस्थान के झुंझुनू जिले के एक गांव में एक किसान परिवार में जन्मे धनखड़ ने अपनी स्कूली शिक्षा सैनिक स्कूल, चित्तौड़गढ़ से पूरी की। भौतिकी में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई की। पहली पीढ़ी के पेशेवर होने के बावजूद, वह राज्य के प्रमुख वकीलों में से एक बन गए।

71 वर्षीय धनखड़ ने राजस्थान उच्च न्यायालय और भारत के सर्वोच्च न्यायालय दोनों में अभ्यास किया है। 1989 के लोकसभा चुनाव में जनता दल के टिकट पर झुंझुनू से सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने सार्वजनिक जीवन में प्रवेश किया। उन्होंने 1990 में संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में भी कार्य किया। उनकी राजनीति शुरू में पूर्व उप प्रधान मंत्री देवी लाल से प्रभावित थी।

जाट समुदाय से ताल्लुक रखने वाले धनखड़ ने बाद में राज्य की राजनीति पर ध्यान केंद्रित किया और 1993 में अजमेर जिले के किशनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए। धनखड़ को 2019 में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार के रूप में उनके नाम की घोषणा के बाद 17 जुलाई को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के पद से इस्तीफा दे दिया।

राजस्थान से होंगे लोकसभा और राज्यसभा के पीठासीन अधिकारी

भारत के उपराष्ट्रपति, जो देश में दूसरा सर्वोच्च संवैधानिक पद है, का चुनाव एक निर्वाचक मंडल के माध्यम से किया जाता है जिसमें राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य होते हैं। उपराष्ट्रपति राज्यसभा का सभापति भी होता है। धनखड़ ऐसे समय में संसद के उच्च सदन की कार्यवाही की अध्यक्षता करेंगे जब ट्रेजरी बेंच और विपक्ष के बीच स्पष्ट विभाजन हो। धनखड़ के उपराष्ट्रपति के रूप में चुनाव के साथ, लोकसभा और राज्यसभा दोनों के पीठासीन अधिकारी राजस्थान से होंगे।

ये भी पढ़ें : बुजुर्ग दंपति शादी के 54 साल बाद बने माता-पिता, डॉक्टरों का मानना राजस्थान में यह पहला केस

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox