Thursday, July 4, 2024
HomeNationalखुशखबरी! राजस्थान के किसानों को मिलेगा 50 से 95 प्रतिशत अनुदान

खुशखबरी! राजस्थान के किसानों को मिलेगा 50 से 95 प्रतिशत अनुदान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Udaipur: उद्यान विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में आवेदन करने के बाद किसानों को अब अनुदान के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। दरसल आवेदन करने के कुछ दिनों बाद ही किसानों को योजनाओं को लेकर अनुदान मिल जाएगा। बता दें कि वर्ष 2023-24 के दौरान विभिन्न योजनाओं में अनुदान के लिए आवेदन करने वाले किसानों का लॉटरी द्वारा चयन इसी महीने की 25 मई तक किया जाएगा। वहीं विभाग की सभी योजनाओं में किसानों के चयन के लिए इस बार एक साथ लॉटरी निकाली जाएगी। जिससे किसानों को कोई दिक्कत नहीं हुए।

मिलेगा 50 से 95 प्रतिशत अनुदान

बता दें, उद्यान विभाग के माध्यम से जिलेभर में ग्रीन हाउस, पॉली शेडनेट, हाउस, प्लास्टिक मल्च, लॉ टनल, कम लागत के प्याज भंडार, पैक हाउस, सामुदायिक जल स्रोत आदि योजनाओं का संचालन किया जाता है। इनमें किसानों को इकाई लागत का 50 से 95 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाता है।

राजस्थान में किसानों की अनुदान देने पर चर्चा

मत्स्य भवन में आयोजित हितधारक परामर्श कार्यशाला में राजस्थान में मत्स्य विकास की वर्तमान चुनौतियां और भविष्य विषय पर चर्चा हुई। यह कार्यशाला भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के केंद्रीय मात्स्यिकी शिक्षा संस्थान मुंबई व मत्स्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में हुई। इनमें मुख्य रूप से जलाशय मात्स्यिकी विकास जलाशयों की वर्तमान लीजिंग पद्धति, मत्स्य बीज उत्पादन एवं संग्रहण विभाग के प्रशासनिक ढांचे में स्वीकृत एवं रिक्त पदों की स्थिति पर चर्चा की गई है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular