Tuesday, July 2, 2024
HomeNationalDA Increase: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जानें कितना बढ़ा वेतन

DA Increase: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जानें कितना बढ़ा वेतन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), DA Increase: केंद्र सरकार ने छठे और पांचवें वेतन आयोग के पूर्व-संशोधित वेतनमान के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों को एक अपडेट दिया है। केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (CPSEs) में काम करने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DEAR ALLOWANCE) बढ़ा दिया गया है। बढ़ा हुआ DA 1 जुलाई 2023 से प्रभावी माना जाएगा। ये कर्मचारी लंबे समय से सरकार के सलाहकार के रूप में काम कर रहे थे। क्योंकि, केंद्र समेत कई राज्यों ने फ्रेंचाइजी से पहले ही अन्य कर्मचारियों का भत्ता बढ़ा दिया था। आइए जानते हैं इस फैसले से कर्मचारियों को कितना फायदा होगा।

DA बेसिक पे का 230 फीसदी हो जाएगा

वित्त मंत्रालय के सार्वजनिक उद्यम विभाग ने बिजनेस टर्नओवर बढ़ाने के लिए 16 नवंबर को यह फैसला लिया था। आदेश के मुताबिक छठे वेतनमान आयोग के ग्रेड पे खाते से वेतन पाने वाले कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा। डा अब बेसिक पे का 230 फीसदी हो जाएगा। यह निर्णय कर्मचारियों पर लागू होगा, 1 जनवरी 2006 के तहत वेतन अनुपात पर 14 अक्टूबर 2008 का आदेश जारी किया गया था।

7वें वेतन आयोग के कर्मचारियों का डीए 4 फिसदी बढ़ा था

फर्म के कर्मचारियों की गणना वेतन के आधार पर की जाती है। इससे 40 हजार रुपये के कर्मचारियों की सैलरी में करीब 7000 रुपये की बढ़ोतरी होगी। केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए डीए में 4 फीसदी बढ़ाया था। उनका DA 42 फिसदी से हटाकर 46 फिसदी कर दिया गया था। इसके बाद कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में DA बढ़ा था। हालाँकि, छठे और पांचवें वेतन आयोग के खातों से वेतन और पेंशन पाने वाले कर्मचारियों पर अभी भी रोक लगी हुई थी।

DA में क्यों होती है बढ़ोतरी?

DA मेहंगाई के प्रभाव को कम करने के लिए दिया जाता है। केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में अलग-अलग हिस्सों में संशोधन करती है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular