Thursday, July 4, 2024
HomeNationalCheetah Agni: कुनो से राजस्थान की ओर निकला, चीता अग्नि से रहे...

Cheetah Agni: कुनो से राजस्थान की ओर निकला, चीता अग्नि से रहे सावधान

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Cheetah Agni: बमुश्किल एक सप्ताह पहले कुनो में जंगल में छोड़ा गया चीता अग्नि, एमपी के श्योपुर में राष्ट्रीय उद्यान की संरक्षित सीमाओं से बाहर निकल गया है, जिससे पर्यटकों की यात्राओं में अभूतपूर्व वृद्धि के बीच वन्यजीव अधिकारियों के बीच चिंता पैदा हो गई है। वन अधिकारी अब अग्नि को भगाने और उसे उसके भाई वायु के साथ फिर से मिलाने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। चीता भाई-बहनों को 7 दिसंबर को कुनो के अहेरा क्षेत्र में एक साथ छोड़ा गया था, एक ऐसा स्थान जहां पर्यटक सफारी यात्राओं के दौरान इन राजसी प्राणियों की एक झलक पा सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि अग्नि चार दिन पहले गायब हो गई थी और उसके बाद से उसे नहीं देखा गया है।

हालिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि इसे अहेरा से लगभग 60-70 किमी दूर, राजस्थान सीमा के करीब एक जंगल में ट्रैक किया गया है। अधिकारियों ने निगरानी बढ़ा दी है और एक त्वरित प्रतिक्रिया टीम को तैयार रखा गया है। सूत्र बताते हैं कि अगर अग्नि राजस्थान की ओर बढ़ती है तो उसे शांत किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि संचालन समिति ने अग्नि और वायु के बीच शीघ्र ‘पुनर्मिलन’ की सलाह दी है। अग्नि और वायु भाइयों के रूप में एक असाधारण बंधन साझा करते हैं, जन्म से ही एक साथ हैं और अक्सर मिलकर शिकार करते हैं।

हालांकि, 17 दिसंबर को एक सुरक्षित बाड़े से खुले जंगल में छोड़े जाने के बाद, दोनों के रास्ते अलग हो गए, वायु ने कुनो जंगल की सीमा के भीतर रहना चुना और अग्नि ने एक साहसिक कार्य शुरू किया। इसे पिछले शनिवार को पोहरी इलाके के पास बफर जोन में देखा गया था। तभी खतरे की घंटियाँ बजने लगीं। इसे आखिरी बार रीची गांव के पास एक जंगल में देखा गया था, जो एमपी और राजस्थान को विभाजित करने वाली पार्वती नदी के बहुत करीब है।

वन विभाग ने लगातार अग्नि और वायु को एक साथ एक बाड़े में रखा था, उन्हें एक साथ शिकार करते और एक-दूसरे के लिए खड़े होते देखा था। ऐसे उदाहरण थे जब दोनों ने घायल होने के बावजूद एक साथ अन्य तेंदुओं या वन्यजीवों का सामना किया। अग्नि के एकल प्रवास ने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है। कुछ वन्यजीव प्रेमियों का सुझाव है कि अग्नि भटक गई होगी या अपने भाई की तलाश में निकल पड़ी होगी। कुनो राष्ट्रीय उद्यान के विस्तार में, 10 चीते और एक शावक बाड़ों के भीतर रहते हैं, जबकि चार खुले जंगल में स्वतंत्र रूप से घूमते हैं। कूनो में वयस्क चीतों में से सात मादा चीते हैं।

ये भी पढ़े- Rajasthan CM: ‘योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू करेंगे…’ सुशासन दिवस पर CM ने कही ये बात

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular