Thursday, July 4, 2024
HomeNationalराजस्थान के किसान से मिलने आए ऑस्ट्रेलिया के साइंटिस्ट, दिया नेशनल अवार्ड

राजस्थान के किसान से मिलने आए ऑस्ट्रेलिया के साइंटिस्ट, दिया नेशनल अवार्ड

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ ) Jaipur: राजस्थान देश की सबसे महंगी सौंफ उगती है। बता दें, देश में भाव 350 रुपए किलो हो तो यहां 450 मिलेगा। फिर भी डिमांड में ये सौंफ है। वजह है ओरिजिनल ग्रीन रंग, शुद्ध स्वाद, मोटा दाना। यहां की सौंफ को इंटरनेशनल लेवल पर पहचान मिली एक किसान की बदौलत। जिसने लगातार प्रयोग किए और सौंफ की खेती की दशा बदल दी। इसके लिए किसान को नेशनल लेवल पर अवॉर्ड मिला।

गुजरात से शुरू किया काम

सिरोही से 50 किलोमीटर दूर है पिंडवाड़ा तहसील। इसके काछोली गांव की पहचान सौंफ से है। सौंफ किंग किसान इशाक का परिवार 40 साल पहले गुजरात के बड़नगर के बादरपुर गांव से यहां आकर बसा था। तब इस इलाके में किसान सौंफ की खेती परंपरागत तरीके से करते थे। गुजरात से आए किसान परिवार ने नई तकनीक अपनाई और सौंफ की खेती में कीर्तिमान स्थापित कर दिए।

इशाक बोले- पिता ने ठेके पर जमीन लेकर काम शुरू किया

किसान ने बताया कि पिता गुजरात से 1982-83 में सिरोही आए थे। गुजरात में भी सौंफ की ही खेती थी। चार पीढ़ियों से सौंफ उगा रहे हैं। काछोली में जमीन ठेके पर ली और सौंफ उगाने लगे। आस-पास के लोगों ने उनका मखौल उड़ाया। क्योंकि इस इलाके में सौंफ की खेती कामयाब नहीं थी। उन्होंने बताया- मैं पिता के साथ खेती में हाथ बंटाता था। हम जानते थे कि सौंफ के लिए ये जमीन काफी उपजाऊ है। पहाड़ियों से लगती इस उपजाऊ जमीन पर किसान परंपरागत तौर-तरीकों से खेती कर रहे थे। इससे आमदनी नहीं के बराबर थी। रोजगार नहीं के बराबर था।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular