Thursday, July 4, 2024
HomeकोटाRajasthan : कोटा में सुसाइड रोकने के लिए स्टूडेंट सेल का बड़ा...

Rajasthan : कोटा में सुसाइड रोकने के लिए स्टूडेंट सेल का बड़ा फैसला, जारी किया हेल्पलाइन नंबर

- Advertisement -
India News (इंडिया न्यूज़) Rajasthan :  राजस्थान के कोटा में आमतौर पर छात्रों की सबसे ज्यादा कंप्लेंट स्टूडेंट सेल पर आती हैं। कुछ छात्रों को सिक्योरिटी मनी वापसी को लेकर शिकायत होती है तो किसी को हॉस्टल्स से जुड़ी समस्याएं रहती हैं। इसलिए स्टूडेंट सेल की टीम छात्रों के बीच जाकर समस्याओं का समाधान करती रहती है।

कोटा में बढ़ते सुसाइड केस

गौरतलब है कि राजस्थान में कोचिंग हब कहे जाने वाले कोटा में स्टूडेंट सुसाइड बड़ी समस्या बन रही है। जानकारी के मुताबिक सितंबर 2023 तक 27 छात्रों ने सुसाइड किया है। यह मौतें राज्य सरकार, प्रशासन, कोचिंग सेंटर्स और कोटा के माहौल पर कई सवाल खड़े करती है। गहलोत सरकार ने छात्रों के लिए कई कदम भी उठाए हैं, जैसे- छात्रों पर पढ़ाई का दबाव कम करना, कोचिंग सेंटर्स को टेस्ट की संख्या कम करने के निर्देश, हॉस्टल वार्डन, मैसकर्मियों और डब्बावाले तक को छात्रों की भलाई के लिए नजर रखना।

स्टडेंट सेल को मिलती हैं ऐसी शिकायतें

जानकारी के अनुसार कोटा में आमतौर पर छात्रों की सबसे ज्यादा कंप्लेंट स्टूडेंट सेल पर आती हैं। जिसमें छात्रों के सिक्योरिटी मनी वापस नहीं दिया जाता, हॉस्टल्स में खाना ठीक नहीं मिलता है। स्टूडेंट सेल की टीम लगातार छात्रों के बीच जाकर उनकी समस्याओं का समाधान करने की कोशिश करती रहती है। स्टूडेंट सेल के इंचार्ज एडिशनल एसपी चन्र्दशील ठाकुर ने कहा कि जो छात्रों का कहना है कि उन्हें हॉस्टल में खाना अच्छा नहीं मिल पाता और हॉस्टल वार्डन का व्यवहार भी उनके प्रति अनुकूल नहीं रहता।

छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर

बता दें कि स्टूडेंट सेल ने छात्रों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 9530442778 जारी किया है। इस नंबर पर कॉल के माध्यम से छात्र किसी परेशानी या शिकायत होने पर सहायता ले सकते हैं। अपनी पेरशानी एक कागज पर लिखकर व्हॉट्सएप पर भी भेज सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर 24X7 उपलब्ध है।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular