Monday, July 8, 2024
HomeकोटाKOTA: मुकुन्दरा में बाघिन एमटी-4 की हुई मौत, चिकित्सा विभाग की कोशिशे...

KOTA: मुकुन्दरा में बाघिन एमटी-4 की हुई मौत, चिकित्सा विभाग की कोशिशे हुई नाकामयाब

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), KOTA: मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व की बाघिन एमटी 4 की मौत होने से हडकंप मच गया। बाघिन एमटी-4 कुछ दिनों से बीमार थी। बाघिन एमटी-4 की मौत होने की पुष्टि मुकंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के क्षेत्रीय निदेशक शारदा प्रताप सिंह ने की है। सिंह ने बताया कि एनटीसीए के प्रोटोकॉल के अनुसार डॉक्टरों की टीम ने 1मई को उसका इलाज भी किया था।

3 मई को बाघिन वापस अस्वस्थ्य नजर आई

जानकारी के मुताबिक 3 मई को बाघिन वापस अस्वस्थ्य नजर आई। डॉक्टरों की टीम ने आज इलाज का प्लान किया था। उसके पेट से 5 सूखे मल के टुकड़े निकले। बताया जा रहा है कि बाघिन के स्वास्थ्य परीक्षण में आंतों में सूजन का पता लगा था। बाघिन के दुबारा अस्वस्थ्य होने पर वन विभाग के अधिकारियों ने उच्चाधिकारियों से टेक्निकल सलाह ली।

जिसके बाद आज सुबह बाघिन के इलाज के लिए रणथंभोर व कोटा की टीम मुकंदरा पहुंची। बाघिन का मलाशय बाहर निकला हुआ था। टीम को बाघिन के गर्भवती होने, पेट मे गांठ होने का अंदेशा था। मौके पर पॉर्टेबल एक्सरे मशीन ले जाई गई और बाघिन का एक्सरे भी किया गया।

मुकुंदरा में एक ही एमटी 4 बाघिन थी

आपको बता दे कि मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में पहले भी बाघ-बाघिन की मौत हो चुकी है। मुकंदरा टाइगर रिजर्व में बाघों के कुनबे में शावकों समेत 6 बाघ हो गए थे। इनमें से साल 2020 में एक बाघ व एक बाघिन की मौत हो गई थी। एक शावक गुम हो गया था। एक शावक की मौत हो गई थी। टाइगर रिजर्व के पहले बाघ तो लापता हो गया। फिलहाल मुकुंदरा में एक ही एमटी 4 बाघिन थी।

ALSO READ: दो दिन के दौरे पर राजस्थान पहुंचेंगी प्रियंका गांधी, जनसभा को करेगी सम्बोधित

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular