Thursday, July 4, 2024
HomeकोटाKota Airport: सरकार बदलते ही कोटा एयरपोर्ट बनने की राह हुई आसान,...

Kota Airport: सरकार बदलते ही कोटा एयरपोर्ट बनने की राह हुई आसान, क्या लोकसभा चुनाव में मिल सकेगा इसका फायदा?

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Kota Airport: राजस्थान में बीजेपी की सरकार आते ही कोटा एयरपोर्ट की राह आसान दिख रही है। इसी क्रम में शीतकालीन सत्र खत्म होने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एयरपोर्ट की जमीन के लिए राशी जमा कर इसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को ट्रांसफर करने के लिए राजस्थान के मुख्य सचिव को इसके निर्देश दिए हैं। खबर है कि ये निर्माण लोकसभा चुनाव से पहले शुरू हो जाएगा।

एयरपोर्ट के लिए शंभूपुरा में जमीन चिन्हित की गई थी

बता दें कि कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण के लिए जमीन शंभूपुरा में चिन्हित की गई थी। जमीन फॉरेस्ट की होने के कारण एयरपोर्ट के लिए इसका डायवर्जन कराना जरूरी था। इसके साथ ही जमीन से पावर ग्रिड कॉपोर्रेशन की लाइन भी गुजर ही थी और इसको भी दूसरी तरफ शिफ्ट किया जाना था। इन सब के लिए राज्य सरकार को लगभग 127.47 करोड़ रूपये जमा करवाना था। लेकिन कांग्रेस सरकार ने सिर्फ 21.13 करोड़ रुपये ही जमा करवाए हैं।

निर्माण को लेकर कांग्रेस सरकार को लिखे गए थे कई पत्र

एयरपोर्ट का काम जल्द शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और पावर ग्रिड कॉपोर्रेशन ऑफ इंडिया ने कांग्रेस सरकार को दो दर्जन से भी ज्यादा पत्र लिखे थे। जिसके बाद भी पूर्व सरकार की तरफ से 106.34 करोड़ रुपये नहीं जमा करवाए गए। इसी के कारण एयरपोर्ट के काम में देरी हो रही है। बता दें कि हालिया लोकसभा चुनाव के वक्त भी कोटा एयरपोर्ट का मुद्दा काफी गरमाया हुआ था।

Also Read: Kota Student Suicide: कोटा में फिर सुसाइड, नीट की तैयार कर रहे पश्चिम बंगाल के छात्र ने की आत्महत्या

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular