Thursday, July 4, 2024
Homeखाना खजानाRaw Onions: जानिए कच्चे प्याज के खाने के अनोखे फायदे, इन बीमारियों...

Raw Onions: जानिए कच्चे प्याज के खाने के अनोखे फायदे, इन बीमारियों से रहोगे दूर

- Advertisement -

Raw Onions: प्याज खाने के लिए हमेशा से सलाह दी जाती रही है। सल्फर युक्त इस खाद्य पदार्थ में कई गुण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे कच्चा खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं? प्याज को पकाने से उनका स्वाद और बनावट बढ़ सकता है। लेकिन इसका भरपूर तत्व तो कच्चा खाने से ही मिलता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं कच्चे प्याज खाने के अनोखे फायदों के बारे में।

कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है

कच्चे प्याज में ऑर्गनोसल्फर नामक एक यौगिक होता है, जो पेट और पेट के कैंसर सहित कई अन्य प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऑर्गनोसल्फर यौगिक कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कच्चे प्याज में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक सहित कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले टिशू डैमेज से बचाने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट कैंसर और हृदय रोग सहित पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

पाचन में फायदेमंद

कच्चे प्याज में फाइबर अधिक होता है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। फाइबर आंत्र नियमितता को बढ़ावा देने में मदद करता है और कब्ज, डायवर्टीकुलिटिस और अन्य पाचन विकारों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular