Tuesday, July 2, 2024
Homeखाना खजानाHealth Tips : रहना है स्वस्थ तो सोडा छोड़, इन ड्रिंक्स का...

Health Tips : रहना है स्वस्थ तो सोडा छोड़, इन ड्रिंक्स का करें सेवन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Health Tips : इन दिनों लोगों की खान-पान की आदतों में काफी नकारात्मक बदलाव हो रहे है। जिसके कारण लोगों में बिमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। सोडा इन्हीं हानिकारिक खानों में से एक है। आज इस आर्टिकल में जानेंगे आप किन हेल्दी ड्रिंक्स को अपने डाइट में शामिल कर स्वस्थ रह सकते है।

नारियल पानी

नारियल पानी एक ताजा, आसानी से मिलने वाला, स्वादिष्ट और हेल्दी ड्रिंक है, इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम से भरपूर एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक है।

नींबू पानी

नींबू पानी में कैलोरी कम होती है और इसमें सोडा की तुलना में काफी कम चीनी होती है। यह आपके कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकता है और संभावित रूप से वजन घटाने के प्रयासों में कारगर है।

आइस्ड टी

अगर आप सोडा के रिप्लेसमेंट में कुछ हेल्दी ऑप्शन ढूंढ रहे हैं, तो आइस्ड टी आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट होगी। यह ड्रिंक आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ ही आपके एंटीऑक्सीडेंट  लेवल को बढ़ाता और आपको तरोताजा बनाए रखता है।

दूध

एक गिलास दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। दूध की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपनी पसंद के स्वाद के साथ मिला सकते हैं।

स्पार्कलिंग वॉटर

स्पार्कलिंग वॉटर सोडा का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है, क्योंकि इसमें चीनी या कैलोरी की मात्रा बिल्कुल शून्य होती है। यह एक बबल-आधारित ड्रिंक है, जिसमें कोई भी एसिड या रसायन नहीं होता है।

फ्लेवर्ड इनफ्यूस्ड वॉटर

अगर आप सोडा को अपनी डाइट से आउट करना चाहते हैं, तो नेचुरल फ्लेवर्ड इनफ्यूस्ड वॉटर का विकल्प चुन सकते हैं। यह पानी में आपके पसंदीदा फलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों के टुकड़ों को डालकर बनाया जाता है।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular