Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातज्यादा सोने से स्वास्थ्य पर पढ़ सकते हैं ये प्रभाव, जानें पूरी...

ज्यादा सोने से स्वास्थ्य पर पढ़ सकते हैं ये प्रभाव, जानें पूरी खबर

- Advertisement -

Oversleeping Side Effects: हर व्यक्ति के लिए हेल्दी खाना जितना जरूरी होता है, उतना ही जरूरी भरपूर नींद लेना भी जरूरी होता है। जो लोग 8 घंटे से कम नींद लेते हैं, उन लोगों में कई बीमारियों के पैदा होने का हमेंशा खतरा रहता है। बता दें कि शरीर को पूरे दिन एक्टिव और हेल्दी रहने के लिए पर्याप्त नींद की सख्त जरूरत होती है। ये तो आप खूब जानते हैं कि कम नींद लेने से शरीर पर कितने बुरे प्रभाव पड़ते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ज्यादा सोना भी आपके स्वास्थ्य के लिए कितना नुकसानदेह साबित हो सकता है, अगर आप रोजाना 8-9 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपको कई परेशानी हो सकती है, जैसे मोटापा,दिल की बीमारी,डिप्रेशन,सिर दर्द ।

मोटापा

मोटापा कैंसर और डायबिटीज सहित कई बीमारियों का कारण बनता है। ज्यादा सोने से मोटापे की समस्या पैदा हो सकती है। यही वजह है कि ज्यादा सोने से हमेशा बचना चाहिए। हालांकि कम नींद लेना भी इस समस्या का कारण बन सकता है।

दिल की बीमारी

ज्यादा सोने से आपको दिल की बीमारी भी हो सकती है। जो लोग जरूरत से ज्यादा सोते हैं, उनमें हृदय रोग के पैदा होने का खतरा बढ़ता है। आंकड़े बताते हैं कि जो लोग हर रात में 11 घंटे सोते हैं, उनमें दिल की बीमारी के विकसित होने की संभावना उन लोगों की तुलना में ज्यादा होती है, जो लोग 7 से 8 घंटे सोते हैं।

डिप्रेशन

डिप्रेशन से पीड़ित बहुत से लोग नींद की कमी से पीड़ित होते हैं। हालांकि कुछ ऐसे लोग भी हैं जो जरूरत से ज्यादा सोते हैं। ज्यादा सोने से स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। यही वजह है कि हर व्यक्ति को न तो ज्यादा और ना ही कम सोना चाहिए।

सिर दर्द

ज्यादा सोने से न्यूरोट्रांसमीटर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, जिसकी वजह से आपके सिर में दर्द की समस्या पैदा हो सकती है। अगर आप दिन में लंबे समय तक सोए रहते हैं तो आपकी रात की नींद में बाधा आ सकती है, जो बाद में सिरदर्द का कारण बनती है।

यह भी पढ़े: आम दिल की सेहत को पहुंचाता है फायदेमंद, जानिए आम खाने के बेनिफिट्स

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular