Monday, July 8, 2024
Homeकाम की बातआवाज को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान...

आवाज को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ‘World Voice Day 2022’

- Advertisement -

‘World Voice Day 2022’

‘World Voice Day 2022’ : आज (16 अप्रैल) ‘वर्ल्ड वॉइस डे’ यानी ‘विश्व आवाज दिवस’ है। प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवाज जरूरी है। आवाज आपको एक अलग पहचान देती है। अपनी आवाज के जादू से कई लोग दुनिया में एक अलग पहचान बनाते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनकी आवाज में इतनी मिठास होती है कि दिल करता है, उन्हें बार बार सुनते ही रहें। लेकिन कुछ लोग इसकी कद्र नहीं करते हैं और गलत आदतों जैसे धूम्रपान, एल्कोहल के अधिक सेवन, जोर-जोर से चिल्लाकर बोलने से अपनी अच्छी आवाज और गले को नुकसान पहुंचाते हैं। हालांकि आवाज को बेहतर बनाए रखने के लिए आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं।

ऐसे रखे ख्याल हेल्दी वॉइस के लिए

आप चाहते हैं कि आपकी आवाज अच्छी बनी रहे तो शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं। शराब और कैफीन के अधिक सेवन से बचें।

सारा दिन बोलते ही ना रहें, गले और वोकल कॉर्ड को भी आराम देना जरूरी होता है, जैसे शिक्षकों को क्लास के बीच के ब्रेक के दौरान बोलने से बचना चाहिए।

 'World Voice Day 2022'
‘World Voice Day 2022’

धूम्रपान न करें। यदि आप पहले से ही करते हैं, तो स्मोकिंग की आदत को छोड़ दें या बहुत कम सिगरेट पिएं। धूम्रपान से गले के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

अपनी आवाज का दुरुपयोग न करें। बेवजह चिल्लाने से बचें। खासकर, वे लोग जो टीचर, लेक्चरर या सिंगर हैं। कोशिश करें कि शोर-शराबे वाली जगहों पर जोर से बात न करें।

अपने गले को बहुत बार साफ करने से बचें। जब आप अपना गला साफ करते हैं, तो यह आपके वोकल कॉर्ड को एक साथ नुकसान पहुंचा सकता है।

जब आप बीमार हों, तो अपनी आवाज का अधिक इस्तेमाल ना करें। सर्दी या इंफेक्शन के कारण आवाज या गला बैठ गई हो, तो बात न करें।

‘World Voice Day 2022’

Also Read : हल्के सफेद रंग की बॉडीकॉन ड्रेस में हिना खान बेहद खूबसूरत लग रही हैं Hina Khan Bold Avatar

Also Read : हनुमान जयंती पर बॉलीवुड सितारों ने फैंस को शुभकामनाएं दी Hanuman Jayanti 2022

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular